‘ब्लैक आऊटस्‌‍’ की पृष्ठभूमि पर किव के नागरिक स्थानांतरण के लिए तैयार रहें – यूक्रेन के नेता की चेतावनी

किव – रशिया के बिजली केंद्र पर बढ़ रहें हमलों की पृष्ठभूमि पर राजधानी किव समेत अन्य शहरों के नागरिकों को स्थांनांतरण करने की तैयार रखें, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के नेताओं ने दी हैं। यूक्रेन की राजधानी किव समेत करीबी प्रांतों के कुल ४५ लाख नागरिकों को फिलहाल ‘ब्लैक आऊट’ का सामना करना पड़ रहा हैं। आनेवाले समय में रशिया नए हमले करने की संभावना होने से इस समस्या का सामना करनेवालों की संख्या बढ़ने की आशंका हैं। रशिया ने अबतक किए मिसाइल्स और ड्रोन हमलों की वजह से यूक्रेन के ४० प्रतिशत से भी अधिक बिजली यंत्रणा नष्ट हुई है और कई हिस्सों में पानी सप्लाई और अन्य बुनियादी सुविधाओं पर भी भारी असर होने की बात कही जा रही है।

अक्तुबल महीने के दूसरें हफ्ते से रशिया ने मिसाइल और ड्रोन्स के तीव्र हमले करना शुरू किया था। एक महीने बाद भी रशिया के ऐसें हमले जारी हैं और आनेवाले समय में इसकी बढ़ोतरी होगी, ऐसें दावे यूक्रेनी यंत्रणा कर रही हैं। रशिया ने फिर से हमले किए तो राजधानी किव समेत करीबी क्षेत्र की बिजली और पानी सप्लाई हमेशा के लिए बंद हो सकती हैं, ऐसें संकेत स्थानिय मेयर विताली क्लिश्को ने दिए। किव के नागरिक अपना घर छोड़कर कुछ समय के लिए रिश्तेदार, मित्र एवं अन्य जगह पर रहने की तैयारी रखे, यह इशारा भी क्लिश्को ने दिया है।

रशिया के हमलों की वजह से राजधानी किव समेत यूक्रेन के सात प्रमुख प्रांतों में ‘ब्लैक आऊटस्‌‍’ शुरू है। नए हमले हुए तो इस क्षेत्र की पानी सप्लाई, हिटींग यंत्रणा एवं अन्य बुनियादी सुविधा भी अनियमित हो सकती हैं। इस वजह से सरकार ने सुविधाओं के अन्य प्रावधान उपलब्ध कराने पर काम शुरू किया है। लेकिन, ठंड़ के मौसम मे यह सुविधा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने की संभावना कम होने से यूक्रेन की सरकार अपने नागरिकों को स्थानांतरण करने की सलाह देती दिख रही है।

इसी बीच, रशिया ने खेर्सन प्रांत में यूक्रेनी विद्रोही गुटों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया दिखाई पड़ा है। इस अभियान के तहत खेर्सन में हकर यूक्रेनी सेना को सहायता कर रहें एवं रशियन सैनिक एवं अधिकारियों पर हमले करने वाले गुटों को लक्ष्य किया जा रहा है। खेर्सन पर हमले कर रहें यूक्रेनी दलों को जवाब देने के लिए रशिया ने इस क्षेत्र में नई तैनाती करने की जानकारी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.