कोरोना के मुद्दे पर केंद्र सरकार का केरल और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों को इशारा – महाराष्ट्र के 9 जिलों में संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर जताई चिंता

नई दिल्ली – देश में लगातार पांचवे दिन चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के 40 हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। गौरतलब है कि, एक दिन में 30 हज़ार से कम नए मामले सामने आ रहे थे और यकायक इन मामलों की बढ़ोतरी ने चिंता भी बढ़ाई है। इनमें से आधे से अधिक मामले केरल में पाए जा रहे हैं। लेकिन, इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज़ हुई है। महाराष्ट्र के 9 जिलों में कोरोना संक्रमण ज्यादा होने पर केंद्र सरकार ने चिंता जताई है। मायक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन की संख्या बढ़ाएँ, ट्रेसिंग और टेस्टिंग भी बढ़ाएँ, ऐसी सूचना केंद्र ने 10 राज्यों को दी है।

केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, असम, मिज़ोराम, मेघालय और मणिपुर को केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने का इशारा दिया है। इन राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है और पॉज़िटिविटी रेट में भी वृद्धि होने का बयान केंद्र की सरकार ने किया है। भारत में रविवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में कोरोना के 41,831 नए मामले दर्ज़ हुए। रविवार के दिन भी केरल में 20 हज़ार से अधिक मामले सामने आए। महाराष्ट्र में इन 24 घंटों के दौरान कोरोना के 6,479 नए मामले दर्ज़ हुए और 157 संक्रमितों की मौत हुई। देश में सबसे अधिक कोरोना के मृतकों की संख्या महाराष्ट्र में दर्ज़ हो रही है। तो दूसरी ओर कोरोना से ठीक हो रहे संक्रमितों की संख्या में भी गिरावट आई है। इससे महाराष्ट्र में कोरोना के एक्टिव मामले फिर से बढ़ने लगे हैं।

देश के 46 जिलों में कोरोना का पॉज़िटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है और 56 जिलों में यही रेट 5 से 10 प्रतिशत के बीच है, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की। बीते हफ्ते में सबसे अधिक मामले पाए गए जिलों में महाराष्ट्र के 9 जिले हैं। इनमें से सबसे अधिक संक्रमण सांगली में हुआ है। इसके बाद कोल्हापुर, सातारा, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, अहमदनगर, सोलापुर, बीड़ और रायगड़ जिलों में भी कोरोना संक्रमण हुआ है। सातारा का पॉज़िटिविटी रेट सबसे अधिक 8 प्रतिशत है। इसके अलावा पुणे का पॉज़िटिविटी रेट 7.23 प्रतिशत होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की।

इस पृष्ठभूमि पर केंद्र सरकार ने इन राज्यों को टीकाकरण गतिमान करने की सूचना की है। केरल में बढ़े हुए मामले और महाराष्ट्र में हो रही बढ़ोतरी कोरोना की तीसरी लहर की शुरूआत हो सकती है, यह ड़र भी अब जताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.