अंतरिक्ष की सुरक्षा को चीन से बड़ा खतरा – वरिष्ठ अमरिकी सैन्य अधिकारी की चेतावनी

म्युनिक – ‘परंपरागत तरिके से अंतरिक्ष का हो रहा इस्तेमाल अब दबल रहा है। चीन से अंतरिक्ष की सुरक्षा के लिए बना खतरा काफी बड़ा है। इस वजह से अमरीका को भी अंतरिक्ष की सुरक्षा से संबंधित अपनी नीति में बदलाव करना होगा’, ऐसी चेतावनी अमरीका के ‘स्पेस ऑपरेशन्स’ के प्रमुख जनरल ब्रैडली चान्स साल्झमन ने दी। अंतरिक्ष पर वर्चस्व बनाए रखने के लिए शुरू हुई हथियारों की स्पर्धा चिंता का विषय होने का बयान जनरल साल्झमन ने किया है।

पिछले कुछ दिनों से ‘स्पाइ बलून’ मामले को लेकर अमरीका और चीन का जुबानी विवाद हुआ। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यह दावा किया है कि, ‘चीन के ‘स्पाइ बलून’ अमरीका की सुरक्षा के लिए हानिकारक नहीं थे।’ लेकिन, चीन ने अमरीका के रणनीतिक सैन्य ठिकानों पर जासूसी करने के लिए ही ‘स्पाइ बलून’ भेजे थे, ऐसा आरोप अमरीका के विदेश और रक्षा मंत्रालय ने लगाया था।

जर्मनी के म्युनिक शहर में शुरू सुरक्षा संबंधित बैठक में भी अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और चीन के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारी वैंग ई ने आरोप-प्रत्यारोप लगाए।

इस बैठक में उपस्थित अमरीका के स्पेस ऑपरेशन के प्रमुख जनरल साल्झमन ने माध्यमों से बातचीत करते हुए अंतरिक्ष की सुरक्षा को चीन के खतरा होने का ऐलान किया। चीन के बाद रशिया से होने वाला खतरा भी सोचने के लिए मज़बूर करता हैं, ऐसा जनरल साल्झमन ने कहा। इसी बीच साल्झमन ने कहा है कि, अंतरिक्ष की सुरक्षा को लेकर शुरू स्पर्धा में अमरीका चीन और रशिया की तुलना में ज्यादा पिछे नहीं हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.