बिजली की कमी दूर करने के लिए बायडेन प्रशासन ने किया ‘एनर्जी इमर्जन्सी’ का ऐलान

वॉशिंग्टन – अमरीका में उभरती संभावित बिजली की कमी की समस्या दूर करने के लिए बायडेन प्रशासन ने ‘एनर्जी इमर्जन्सी’ का ऐलान किया है। इसके अनुसार अमरिकी जनता की बिजली की माँग पूरी करने के लिए देश के व्यापार, वित्त एवं अंदरुनि सुरक्षा विभाग को तुरंत एवं आवश्यक कदम उठाने के निदेश दिए गए हैं। इसमें अमरीका में सौर ऊर्जा का निर्माण बढ़ाने के लिए विशेष कोशिश करने को कहा है।

रशिया ने यूक्रेन पर हमला करने की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊर्जा एवं ईंधन बाज़ार में बड़ी उथल-पुथल हुई है। साथ ही अमरीका में कोहराम मचा रहीं नैसर्गिक आपत्तियों की वजह से बिजली के उत्पादन और वितरण में बाधा निर्माण हो रही है। देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति एवं उष्मा की लहर के कारण बिजली उत्पादन कम हुआ है और माँग काफी बढ़ी है। ‘फेडरल एनर्जी रेग्युलेटरी कमिशन’ और ‘नॉर्थ अमरिकन इलेक्ट्रिक रियालबिटी कॉर्पोरेशन’ जैसी प्रमुख यंत्रणाओं ने इशारे दिए हैं कि, करीबी समय में बिजली की उपलब्धता को लेकर समस्या बन सकती है।

इन सभी मुद्दों का ज़िक्र करके अमरीका में बिजली की माँग पूरी करने के लिए नए से बिजली का निर्माण करने की आवश्यकता होने का बयान व्हाईट हाऊस ने निवेदन में किया है। नए उत्पादन में सौर उर्जा का हिस्सा अहम होगा और इसके लिए शीघ्रता से कदम उठाए जाएँगे, ऐसा बायडेन ने जारी किए अध्यदेश में कहा गया है। पिछले कुछ महीनों में सौर ऊर्जा के लिए इस्तेमाल हो रहे सामान की किल्लत होने का भी ज़िक्र किया गया है।

बायडेन प्रशासन ने इससे पहले ईंधन एवं ऊर्जा निर्माण संबंधी लिए निर्णयों पर देश में काफी बड़ी आलोचना हुई थी। बिजली उत्पादन में कच्चे तेल एवं कोयले का इस्तेमाल किया गया है और हरित ऊर्जा पर जोर दिया जा रहा है। इससे अमरिकी उद्योगक्षेत्र को बड़ा नुकसान पहुँच रहा है, ऐसी शिकायत संबंधित गुटों ने की थी। इस पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन ने ‘एनर्जी इमर्जन्सी’ का ऐलान करना ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.