तालिबान-रशिया मध्यस्थता के दावे सामने आने के दौरान ही अहमद मसूद ने पंजशीर में किया तालिबान विरोधी संघर्ष की शुरूआत का ऐलान

पंजशीर/काबुल – तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने का एवं युद्ध खत्म होने का ऐलान किया है, फिर भी सच्चाई अलग होने की बात सामने आ रही है। काबुल से करीबन १२५ किलोमीटर्स दूरी पर स्थित पंजशीर प्रांत में ‘नॉर्दर्न अलायन्स’ के नेतृत्व में तालिबान विरोधी गुटों का बड़ी मात्रा में जमावड़ा हो रहा है। इस क्षेत्र में नए संघर्ष से बचने के लिए तालिबान ने रशिया की मध्यस्थता से प्रस्ताव देने का वृत्त सामने आया है। लेकिन, इसकी चर्चा होने से पहले ही ‘नॉर्दर्न अलायन्स’ के संस्थापक अहमद शाह मसूद का बेटा अहमद मसूद ने ‘द रेज़िस्टन्स हैज जस्ट बिगन’ का ऐलान करके तालिबान विरोधी जंग शुरू होने की घोषणा की है।

तालिबान ने बीते रविवार राजधानी काबुल में प्रवेश करके पूरे अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने का ऐलान किया था। साथ ही युद्ध खत्म होने का बयान करके सरकार गठित करने की कोशिश शुरू होने की बात भी कही थी। लेकिन, पूरे अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के तालिबान के दावे में सच्चाई नहीं है और राजधानी काबुल से १२५ किलोमीटर दूरी पर स्थित पंजशीर प्रांत तालिबान के नियंत्रण में नहीं है। इस प्रांत पर तालिबान विरोधी कड़ी संगठन के तौर पर पहचान प्राप्त करनेवाली ‘नॉर्दर्न अलायन्स’ का कब्ज़ा है। अफ़गानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्लाह सालेह ने इस क्षेत्र में आश्रय लिया है और अश्रफ गनी की अनुपस्थिति में स्वयं को राष्ट्राध्यक्ष घोषित किया है।

अफ़गानिस्तान के कुछ पूर्व मंत्री एवं नेता और कुछ लष्करी टुकड़ियां भी पंजशीर पहुँचने की बात कही जा रही है। यह टुकड़ियां दाखिल होने के साथ ही ‘नॉर्दर्न अलायन्स’ के संस्थापक अहमद शाह मसूद का बेटा अहमद मसूद ने तालिबान को अपना विरोध और संघर्ष कायम रखने के संकेत दिए थे। अपने पिता से तालिबान के खिलाफ संघर्ष करने की विरासत प्राप्त हुई है और इसे हम छोड़ेंगे नहीं, यह भी अहमद मसूद ने स्पष्ट किया था। ‘नॉर्दर्न अलायन्स’ के नेतृत्व में तालिबान विरोधी एकजुट होते देखकर तालिबान ने शुरू में बातचीत की राह अपनाने के संकेत दिए हैं।

अफ़गानिस्तान में स्थित रशिया के दूत दिमित्रि ज़िरनोव ने यह जानकारी साझा की। तालिबान के प्रतिनिधियों ने रशियन दूतावास से संपर्क करने की बात ज़िरनोव ने बयान की। तालिबान ने नया संघर्ष नहीं चाहिये, यह दावा किया होने की बात भी रशियन राजदूत ने कही है। लेकिन, रशिया की मध्यस्थता से बातचीत का प्रस्ताव प्राप्त होने से पहले ही अहमद मसूद ने पंजशीर में संघर्ष का ऐलान करने से अगले दिनों में इस क्षेत्र में खूनखराबा नए से शुरू होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

‘नॉर्दर्न अलायन्स’ के नेतृत्व में एकजुट हुए गुटों ने बागलान प्रांत के कुछ हिस्से पर कब्ज़ा करने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच तालिबान ने कुंडुज़ प्रांत से बड़ी संख्या में अपने आतंकियों को पंजशीर की दिशा में रवाना करने का वृत्त भी सामने आ रहा है। तालिबानी आतंकी अंदरब क्षेत्र में दाखिल होने के दावे भी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.