दुनियाभर में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ३० लाख पर – ब्रिटन के प्रधानमंत्री द्वारा ख़तरे की चेतावनी

बाल्टिमोर/लंडन,  ( वृत्तसंस्था) -– कोरोनावायरस से दुनियाभर में २,०८,०७४ लोगों की जानें गयीं होकर, इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ३० लाख के भी पार हो चुकी है। पिछले चौबीस घंटों में दुनियाभर में ४५ हज़ार से भी अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। अमरीका, ब्रिटन, रशिया, जर्मनी, ब्राझिल इन देशों में कोरोनाबाधितों की संख्या बढ़ रही होकर, ब्रिटन के प्रधानमंत्री ने  देशवासियों को, आनेवाले समय में इस संक्रमण का ख़तरा बढ़नेवाला होने की चेतावनी दी है।

इस महामारी ने रविवार को अमरीका में १,३३० लोगों की जान ली होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी। उससे पहले अमरीका में शनिवार को २,४९४ और शुक्रवार को १,२५८ लोगों ने दम तोड़ा था। इस संक्रमण से अमरीका में मारे गये लोगों की संख्या ५४,८४१ पर पहुँच चुकी है। वहीं, एक लाख अठारह हज़ार लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं।

युरोपीय देशों में इस संक्रमण से १,२२,६४४ लोगों की मृत्यु हुई होकर, इटली में सर्वाधिक मौतें हुई हैं। गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण से इटली में २६० लोगों की मौत हुई होकर, इस एक दिन में स्पेन में ३३१ लोग मारे गये। पिछले कुछ हफ़्तों की तुलना में अपने देश के मृतकों की संख्या और नये मरीज़ों की संख्या कम हुई है, ऐसा घोषित करके इन दोनों देशों ने लॉकडाउन के नियम शिथिल करने की शुरुआत की है। इटली में इस संक्रमण से कुल २६,६४४ लोगों ने, तो स्पेन में २३,५२१ लोगों ने दम तोड़ा है।

पिछले चौबीस घंटों में ब्रिटन में इस महामारी से ३५० जानें गयीं होकर, ब्रिटन में कुल मौतों की संख्या २०,७३२ पर गयी है। अन्य युरोपीय देशों की तुलना में हालाँकि ब्रिटन में मृतकों की संख्या में गिरावट आयी है, लेकिन प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने, लॉकडाउन के नियम शिथिल किये नहीं जायेंगे, ऐसा स्पष्ट किया। लॉकडाउन के नियमों का यदि पालन नहीं किया, तो इस महामारी की दूसरी लहर ब्रिटन पर धड़केगी, ऐसी चेतावनी प्रधानमंत्री जॉन्सन ने दी है।

खाड़ीक्षेत्र के देशों में दस हज़ार से अधिक लोगों की जान गयी होकर, तुर्की और ईरान इन देशों में इस महामारी से बड़े पैमाने पर लोग मारे गये हैं। इनमें से ईरान में पिछले चौबीस घंटों में ९६ लोगों ने दम तोड़ा होकर, कुल मृतकों की संख्या ५,८०६ पर पहुँच चुकी है, ऐसी जानकारी ईरान की सरकार ने दी। लेकिन ईरान ने जितने घोषित किए हैं, उससे बहुत ही अधिक प्रमाण में इस देश में कोरोना के मृतक होने का दावा किया जाता है। वहीं, तुर्की में गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण से ९९ लोग मरे होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या २,८०५ पर पहुँच चुकी है। तुर्की में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही होकर, पिछले चौबीस घंटों में ढ़ाई हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। तुर्की में इस संक्रमण के एक लाख दस हज़ार मरीज़ हैं।

लॅटीन अमरीका में इस महामारी से अब तक ६३२१ लोग मारे गये हैं। ब्राझिल में इस संक्रमण से सर्वाधिक मौतें हुईं होकर, कोरोना जे सर्वाधिक मरीज़ भी इसी देश में हैं। लॅटीन अमरीका के कुल मृतकों की तुलना में केवल ब्राझिल में इस महामारी से ४,२९८ लोग मारे गये हैं। वहीं, ब्राझिल में इस संक्रमण के ६३,३२८ मरीज़ होकर, लॅटीन अमरिकी देशों में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या १,३८,४८३ है। ऐसा होने के बावजूद भी, ब्राझिल के राष्ट्राध्यक्ष बोल्सेनारो संपूर्ण लॉकडाउन करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके लिए उनकी कड़ी आलोचना की जा रही है।

अफ्रिकी देशों में कोरोनावायरस के कारण १,४३१ लोगों की जान गयी होकर, इस संक्रमण के ३२,८८७ मरीज़ पाये गये हैं। अब तक इस महामारी से अल्जेरिया में ४२५ और इजिप्त में ३१७ लोग मारे गये हैं। अफ्रिका में मृतकों की और मरीज़ों की संख्या तथा यहाँ की परिस्थिति, लॅटीन अमरीका, खाड़ीदेश अथवा युरोपीय देशों की तुलना में बहुत ही भयंकर बनेगी, ऐसा दावा किया जा रहा है। क्योंकि अफ्रिका में कम से कम दस देश ऐसे हैं, जिनके पास कोरोना के मरीज़ों का इलाज करने के लिए व्हेन्टिलेटर्स ही नहीं हैं, ऐसी जानकारी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.