अमरीका-जापान-दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों पर लगाए नए प्रतिबंध

वॉशिंग्टन/सेउल – पिछले कुछ दिनों से लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे उत्तर कोरिया पर अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया ने नए प्रतिबंध लगाए हैं। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण इस क्षेत्र के अलावा वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा हैं, ऐसी आलोचना करके अमरीका और मित्र देशों ने प्रतिबंधों की यह कार्रवाई की। कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने अमरीका पर परमाणु बम से हमला करने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया ने पहले ही मिसाइल परीक्षण करके इस क्षेत्र में तनाव निर्माण किया है। इसके बाद उत्तर कोरिया जल्द ही परमाणु परीक्षण कर सकता है। इसके लिए आवश्यक तैयारी उत्तर कोरिया ने पूरी कर ली है, ऐसा दावा दक्षिण कोरियन माध्यम कर रहे हैं। उत्तर कोरिया के भंड़ार में ४५ से ५५ परमाणु बम निर्माण करने का सामान है। पिछले दो दशकों से अधिक समय से परमाणु कार्यक्रम आगे बढ़ाने वाला उत्तर कोरिया अगले दिनों में अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाएगा, ऐसी चेतावनी अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे हैं।

कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह ने देश को परमाणु ताकत बनाने का ऐलान किया था। उत्तर कोरिया के नेतृत्व ने इसका ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया है। लेकिन, आनेवाले दशक के अन्त तक उत्तर कोरिया के भंड़ार में कम से कम २०० परमाणु बम होंगे, इस दिशा में तानाशाह किम जाँग उन की कोशिश जारी होने का दावा किया जा रहा है। ऐसा हुआ तो उत्तर कोरिया आगे ब्रिटेन, फ्रान्स और चीन से स्पर्धा करेगा, इस बात पर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। परमाणु बम का निर्माण करने की दिशा में उत्तर कोरिया की यह कोशिश दक्षिण कोरिया और जापान जैसे अमरीका के मित्रदेशों की सुरक्षा को खतरे में डाल रही है।

ऐसी स्थिति में, अमरीका उत्तर कोरिया विरोधी सख्त कार्रवाई करे, ऐसी मांग अमरीका के नामांकित अध्ययन मंडल और विश्लेषक कर रहे हैं। लेकिन, पिछले डेढ़ साल के कार्यकाल में बायडेन प्रशासन उत्तर कोरिया के खिलाफ सख्त भूमिका अपनाने में असफल रहा है, ऐसी आलोचना अमरीका में हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.