अमरीका ने सिरिया के ‘अल तन्फ बेस’ की दिशा में आनेवाले ड्रोन को उड़ाया

दमास्कस –  सिरिया के ‘अल तन्फ बेस’ पर हमले के लिए आया ड्रोन उड़ा दिया होने की जानकारी अमरिकी सेना ने दी। इराक सीमा के पास होने वाले अड्डे पर हमला करने के लिए दो ड्रोन्स भेजे गए थे। एक ड्रोन को उड़ा देने के बाद दूसरा ड्रोन वापस लौटा, ऐसा अमरिकी सेना द्वारा बताया गया।

जॉर्डन और इराक इन दोनों देशों की सीमा से नजदीक होनेवाले ‘अल तन्फ’ इस अड्डे पर अमरीका के लगभग २०० जवान तैनात हैं। मंगलवार शाम को अल तन्फ की हवाई सीमा में दो ड्रोन्स ने प्रवेश किया होने की बात अमरिकी यंत्रणाओं ने रिकॉर्ड की। एक ड्रोन अल तन्फ अड्डे के काफी पास आया होने के कारण उसे उड़ा दिया गया, ऐसी जानकारी ‘युएस सेंट्रल कमांड’ के प्रवक्ता कॅप्टन बिल अर्बन ने दी।

एक ड्रोन को उड़ाने के बाद दूसरा ड्रोन वापस लौटा। उड़ा दिए गए अथवा दूसरे ड्रोन पर विस्फोटक थे अथवा नहीं, इस बारे में अंदेशा नहीं है, ऐसा अमरिकी अधिकारियों ने बताया। कुछ ही हफ्ते पहले अल तन्फ अड्डे पर कई ड्रोन ने विस्फोटकों समेत हमला किया था। इसमें हालांकि अमरीका की कोई भी जीवित हानि नहीं हुई, फिर भी कुछ मात्रा में नुकसान हुआ था। इस ड्रोन हमले के बाद अड्डे पर रॉकेट्स भी दागे गए थे।

इन ड्रोन हमलों के पीछे ईरान अथवा ईरान समर्थक आतंकवादी गुटों का हाथ होगा, ऐसा शक ज़ाहिर किया जाता है। ईरान समर्थक गुटों ने इससे पहले इराक स्थित अमरिकी अड्डों को भी लक्ष्य करने की कोशिश की थी। उसमें अमरिकी जवान ज़ख्मी होने की बात भी सामने आई थी।

अल तन्फ यह सिरिया स्थित अमरीका का महत्वपूर्ण अड्डा होकर, इस अड्डे पर अमरीका ‘आईएस’विरोधी गुटों को प्रशिक्षण तथा अन्य सहायता प्रदान करने का काम करती है। लेकिन सिरियन हुकूमत तथा ईरान की हरकतों के लिए भी यह अड्डा रोड़ा साबित हो रहा होकर, अमरीका यह अड्डा छोड़ दें इसके लिए उनके द्वारा कारनामें जारी है। ड्रोन्स के हमले यह इसी का भाग हो सकता है, ऐसा दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.