दक्षिण कोरिया में अमरिकी स्पेस फोर्स का पहला अड्डा स्थापित

सेउल – अमरिकी रक्षा बल ने स्पेस फोर्स का पहला अड्डा दक्षिण कोरिया में स्थापित किया हैं। इसके ज़रिये उत्तर कोरिया, चीन और रशिया के खतरनाक गतिविधियों पर नज़र रखने में आसानी होगी, यह दावा अमरिकी रक्षा बल ने किया। ब्रिटेन, फ्रान्स, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया ने भी इसी महीने में अपने स्वतंत्र स्पेस फोर्स युनित बनाए हैं। इसी बीच पेंटॅगॉन ने अमरीका या यूरोप के बजाय सीधे दक्षिण कोरिया में यह अड्डा स्थापित करने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा हैं।

साल २०१९ में उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अंतरिक्ष क्षेत्र आगामी समय के संघर्ष का नया स्थान हो सकता हैं, यह इशारा दिया था। साथ ही अमरीका की सुरा७ को अंतरिक्ष से होने वाले खतरों का ज़िक्र करके नए कमांड़ का गठन करने का ऐलान किया था। इसके अनुसार ‘स्पेस फोर्स कमांड’ का गठन हुआ था। चीन के मिसाइलों से अंतररिक्ष में अमरिकी हितसंबंधों को होनेवाले खतरों का ज़िक्र बी ट्रम्प ने किया था।

बुधवार को दक्षिण कोरिया की राजधानी सेउल से ६५ किलोमीटर दूरी पर स्थित ओसान हवाई अड्डे पर अमरीका के स्पेस फोर्स का पहला अड्डा स्थापित किया गया है। इस स्पेस युनिट के प्रमुख लेफ्टनंट कर्नल जोशूआ मैकलियन ने उत्तर कोरिया से होनेवाले खतरे को रेखांकित किया। इस स्पेस फोर्स की सहायता से मिसाइलों का पता लगाना आसान होगा, यह दावा अमरीका ने किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.