दक्षिण कोरिया पर परमाणु युद्ध के काले बादल मंड़रा रहे हैं – उत्तर कोरिया की धमकी

सेउल – अमरीका और दक्षिण कोरिया के रक्षाबलों के संयुक्त युद्धाभ्यास का हाल ही में आयोजन हुआ। इसमें अमरीका के विमान वाहक युद्धपोत के साथ परमाणु वाहक बॉम्बर विमान भी शामिल हुए थे। इससे आगबबूला हुए उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को धमकाया है। ‘उत्तर कोरिया को लक्ष्य कर रहे इस युद्धाभ्यास की वजह से इस क्षेत्र में बढ़ा तनाव चरम स्तर पर पहुंचा हैं और दक्षिण कोरिया पर परमाणु युद्ध के काले बादल मंड़रा रहे हैं’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी है।

अमरीका और दक्षिण कोरिया के रक्षाबलों का और एक युद्धाभ्यास बुधवार को पूरा हुआ। इस दौरान अमरीका के ‘बी-५२’ स्ट्रैटेजिक बॉम्बर विमानों ने कोरियन क्षेत्र में उड़ान भरी। उस समय लड़ाकू ‘एफ-३५’ और ‘एफ-१६’ विमानों ने अमरिकी बॉम्बर का साथ किया था। साथ ही अमरीका का विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्झ’ भी अपने विध्वंसकों के बेड़े के साथ इस युद्धाभ्यास में शामिल हुआ था, ऐसा दावा किया जा रहा है। पिछले हफ्ते बुसान में तैनात की गई निमित्झ युद्धपोत अगले कुछ दिनों तक दक्षिण कोरिया में ही तैनात रहेगी, ऐसा अमरिकी अधिकारियों का कहना है।

यह युद्धाभ्यास होने के कुछ ही घंटे बाद उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने अमरीका और दक्षिण कोरिया के इस युद्धाभ्यास की कड़ी आलोचना की। यह युद्धाभ्यास यानी उत्तर कोरिया पर हमला करने की रिहर्सल थी, ऐसा आरोप लगाकर उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को धमकाया। अमरीका-दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास के कारण कोरियन क्षेत्र परमाणु युद्ध की दहलिज पर खड़ा हुआ हैं, ऐसा आरोप उत्तर कोरिया ने लगाया। ऐसें युद्धाभ्यास के कारण ही कोरियन क्षेत्र में युद्ध की चिंगारी भड़केगी, ऐसी चेतावनी उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने दी।

इसी बीच, उत्तर कोरिया ने सातवे परमाणु परीक्षण की तैयारी लगभग पुरी की है। किसी भी क्षण उत्तर कोरिया यह परीक्षण कर सकता है, ऐसी जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जाँग-सूप ने गुरुवार को साझा की। दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया के ‘प्युंगे-री’ परमाण परीक्षण केंद्र पर बारीकी से नज़र बनाए होने का बयान भी रक्षा मंत्री ली ने किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.