फुटबॉल वर्ल्डकप खत्म होने तक गाज़ा से इस्रायल पर हमला ना करें – कतार ने किया हमास और इस्लामिक जिहाद को आगाह

तेल अवीव – कतार में आयोजित फुटबॉल वर्ल्डकप प्रतियोगिता खत्म होने तक हमास और इस्लामिक जिहाद शांति बनाए रखें, गाज़ा पट्टी से इस्रायल पर रॉकेट हमले न करें, ऐसी चेतावनी कतार ने दी है। इस्रायली सुरक्षा बलों ने दो दिन पहले वेस्ट बैंक में कार्रवाई करके इस्लामिक जिहाद के दो आतंकियों को मार डाला। इसका प्रतिशोध लेने के लिए यह आतंकी संगठन गाज़ा पट्टी से इस्रायल पर भारी रॉकेट हमले करेंगे, यह संभावना जताई जा रही थी। इसके विरोध में कतार ने गाज़ा के दोनों आतंकी संगठनों को यह चेतावनी दी है।

फुटबॉल वर्ल्डकपईंधन समृद्ध कतार गाज़ा पट्टी को आर्थिक सहायता प्रदान करने वाला सबसे अहम खाड़ी देश है। कतार के शहारी परिवार के गाज़ा की हमास के नेताओं से अच्छे ताल्लुकात हैं। कतार और इस्रायल के बीच अधिकृत स्तर पर राजनीतिक संबंध नहीं हैं, फिर भी दोनों देशों के बीच सहयोग होने की बात पहले ही स्पष्ट हुई थी। सन २०१८ में इस्रायल की अनुमति से ही कतार ने गाज़ापट्टी के बिजली प्रकल्प, बुनियादी सुविधाएं, स्थानीय प्रशासन का खर्च एवं हज़ारों पैलेस्टिनीयों के लिए लाखों डॉलर्स सहायता के तौर पर प्रदान किए थे। इस बीच इस्रायल और हमास के बीच युद्धविराम करने के लिए भी कतार ने पहल की थी।

फुटबॉल वर्ल्डकपफिफा फुटबॉल प्रतियोगिता शुरू होने से पहले कतार के राजदूत मोहम्मद अल-इमादी ने गाज़ापट्टी की यात्रा करके हमास और इस्लामिक जिहाद के नेताओं से मुलाकात करने का बयान इस्रायली वृत्तसंस्थाओं ने किया है। इस मुलाकात में ही अल-इमादी ने हमास और इस्लामिक जिहाद के नेताओं को कतार में प्रतियोगिता जारी हैं तब तक इस्रायल पर रॉकेट हमले न करें, ऐसी चेतावनी दी थी। हमास या इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए तो पूरे विश्व का ध्यान इस प्रतियोगिते सा हट जाएगा, यह चिंता कतार को सता रही है, यह दावा इस्रायली वृत्तसंस्था ने किया।

पिछले डेढ़ वर्ष में हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर गाज़ा से हज़ारों रॉकेट की बौचार की है। जवाब में इस्रायल ने भी इन दोनों आतंकी संगठनों के ठिकानों पर हमले किए हैं। इस संघर्ष के बाद वेस्ट बैंक में भी हमास और इस्लामिक जिहाद के समर्थकों की संख्या बढ़ी है। पिछले एक साल से वेस्ट बैंक के चरमपंथियों ने सुरक्षा बलों पर हमले करने की घटनाएं भी बढ़ी हैं। दो दिन पहले वेस्ट बैंक में इस्रायली सुरक्षा दलों ने की कार्रवाई में दो की मौत हुई। इनमें से एक इस्लामिक जिहाद का बड़ा कमांडर नईम ज़ुबैदी था।

इसके बाद गाज़ा से इस्रायल पर फिर से रॉकेटस्‌‍ की बौछार शुरू होगी, ऐसी संभावना जतायी जा रही थी। गाज़ा से यह रॉकेट हमले शुरू हुए तो इसमें लेबनान के हिज़बुल्लाह का भी साथ मिलेगा, यह दावा किया जा रहा है। ऐसा हुआ तो इस्रायल और गाज़ा, लेबनान का बड़ा संघर्ष शुरू होगा और इसमें ईरान भी कूदेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायली विश्लेषकों ने दी थी। लेकिन, इससे पहले ही कतार ने हमास और इस्लामिक जिहाद को शांत रहने की सूचना करने की बात सामने आ रही है।

कतार की फुटबॉल प्रतियोगिता १८ दिसंबर को खत्म होगी और इसके बाद इस्रायल पर गाज़ा से रॉकेट हमले हो सकते हैं, इस संभावना पर इस्रायली विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.