यूक्रेन सैन्य अभियान के लिए रशिया ने अफ़गान कमांडोज्‌ के साथ लेबनान स्थित पैलेस्टिनियों को भर्ती किया – अमरिकी वृत्तसंस्था का दावा

वॉशिंग्टन/बैरूत/मास्को – यूक्रेन अभियान के लिए रशिया अब लेबनान के शिविरों से पैलेस्टिनियों की भर्ती कर रही हैं, ऐसा दावा अमरिकी वृत्तसंस्था ने किया है। लेबनान स्थित पैलेस्टिनियों के दूतावास के सदस्य और ईरान समर्थक हिजबुल्लाह संगठन ने इसके लिए पहल करने का बयान अमरिकी वृत्तसंस्था ने किया है। अबतक लगभग ३०० से अधिक पैलेस्टिनियों ने रशिया पहुंचकर प्रशिक्षण प्राप्त किया हैं और उनकी तैनाती भी की जा रही हैं, ऐसा इस वृत्त में कहा गया है। पिछले साल रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रूप’ ने ‘अफ़गानिस्तान नैशनल आर्मी’ के अफ़गान कमांडोज्‌ को भर्ती करने की बात अमरिकी माध्यमों ने कही थी।

रशिया-यूक्रेन युद्ध में रशियन सेना को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ा, ऐसे दावे यूक्रेन समेत पश्चिमी देश कर रहे हैं। इस वजह से रशिया ने सेना में नई भर्ती की प्रक्रिया चलाई एवं चेचेन दल और ‘वैग्नर ग्रूप’ का इस्तेमाल बढ़ाया, यह कहा जा रहा है। पिछले साल रशिया ने सीरिया और अन्य देशों में तैनात सैन्य दलों के कुछ दलों को वापस बुलाने की बात भी सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर अफ़गान कमांडोज्‌ और बाद में पैलेस्टिनियों की भर्ती करने का हुआ दावा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

अमरीका की निजी ‘द मीडिया लाईन’ नामक वृत्तसंस्था ने अपने वृत्त में यह कहा है कि, पैलेस्टिनी युवकों की रशियन सेना में भर्ती की जा रही हैं और उन्हे प्रति महा ३५० डॉलर्स दिए जा रहे हैं। लेबेनान स्थित पैलेस्टिनियों के सबसे बड़े ‘ऐन अल-खलवाह’ शिविर के युवाकों को इसमें शामिल किया गया है। अधिकांश युवा पैलेस्टिन की ‘फताह’ और ‘पॉप्युलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ पैलेस्टिन’ के सदस्य बताए जा रहे हैं। ड्रोन चलाने की कुशलता और शहरी इलाकों में ‘गुरिला वॉरफेअर’ लड़ने की क्षमता रखने वालों को प्राथमिकता दी जा रही हैं, ऐसी जानकारी लेबनीज्‌ सुत्रों ने प्रदान की है।

अबतक ३०० पैलेस्टिनियों ने रशिया में प्रशिक्षण पाया हैं और उन्हें यूक्रेन मोर्चे पर तैनात किया गया है। इसके अलावा ‘ऐन अल-खलवाह’ शिविर के १०० लोगों का एक दल तैयार होने का दावा भी अमरिकी वृत्तसंस्था ने किया है। पैलेस्टिनियों के अलावा सीरियाई सेना के सैनिकों को भी रशियन सेना में शामिल किया गया है, ऐसा ‘द मीडिया लाईन’ कह रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.