महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री के हाथों ७५ हज़ार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

नागपूर – महाराष्ट्र में करीबन ७५ हज़ार करोड़ से भी अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों किया गया। इनमें ‘हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धी महामार्ग का समावेश हैं। इस महामार्ग के नागपूर-शिर्डी  ५२० किलोमीटर मार्ग का काम पूरा हुआ हैं और इसका लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री ने इस महामार्ग की वजह से २४ जिले आधुनिक सेवाओं से जुड़ जाएंगे, यह कहा। इस महामार्ग की वजह से रोजगार निर्माण को गति मिलेगी और किसान, यात्री गण एवं उद्योग क्षेत्र को भी इससे बड़ा लाभ प्राप्त होगा, यह विश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया। साथ ही महामाष्ट्र के विकास के लिए ११ तारों का महानक्षत्र का उदय हो रहा है, यह कहकर ११ अहम परियोजनाओं की वजह से महाराष्ट्र को विकास की नई उंचाई प्राप्त होगी, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितीन गड़करी, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समृद्धि महामार्ग के लोकार्पण समारोह के लिए उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने राज्य के ११ परियोजनाओं की जानकारी साझा की। इनमें नागपूर में ऑल इंडिया इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सायन्सेस (एम्स), नैशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वन हेल्था (एनआईओ), ‘सीआईपीईटी चंद्रपूर, नाग नदी प्रदूषण निमुलन, नागपूर-बिलासपूर वंदे भारत एक्सप्रेस का समावेश है। ऐसी ११ परियोजनाओं महाराष्ट्र का सर्वंकष विकास करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। साथ ही बुनियादी सुविधाओं के विकास की अहमियत रेखांकित करके प्रधानमंत्री ने सिंगापू, दक्षिण कोरिया और बाद में खाड़ी देशों की प्रगति का दाखिला दिया। किसी समय गरीब कहे गए इन देशों ने बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान केंद्रीत किया और बाद में इन देशों का आर्थिक लाभ हुआ।

पहले, दूसरे और तीसरी औद्योगिक क्रांति का सबसे अधिक मात्रा में लाभ उठाना भारत को संभव नहीं हुआ था। लेकिन, चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा, यह विश्वास भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान व्यक्त किया।

मराठी English

Leave a Reply

Your email address will not be published.