उत्तर कोरिया ने किया छह मिसाइलों का परीक्षण

सेउल – उत्तर कोरिया की सेना ने पश्चिमी तट से छोटी दूरी के छह मिसाइलें दागी। इनमें से एक बैलेस्टिक मिसाइल होने का दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन इस परीक्षण के समय मौजूद थे। दक्षिण कोरिया के हवाई अड्डों पर हमले करने का अभ्यास करने के इरादे से यह मिसाइल दागी, ऐसा उत्तर कोरिया की हुकूमत ने घोषित किया है। इसके ज़रिये उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी दी है, यह दावा भी किया जा रहा है।

उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने शुक्रवार को जारी किए वीडियो में ‘नैम्पो’ शहर के तट से सेना छह मिसाइल दागती देखी गई है। इनमें से छठी छोटी दूरी की मिसाइल बैलेस्टिक मिसाइल होने का दावा उत्तर कोरिया के समाचार चैनल ने किया है। उत्तर कोरिया के तानाशाह अपनी बेटी के साथ यह मिसाइल परीक्षण देखने के लिए मौजूद थे, यह भी यह वीडियो दर्शाता है।

उत्तर कोरिया के शत्रु को जोरदार प्रत्युत्तर देने के लिए अपनी सेना तैयार रहे, ऐसा संदेश किम जाँग-उन ने इस परीक्षण के बाद अपनी सेना को दिया। यह परीक्षण दक्षिण कोरिया के हवाई अड्डे एवं प्रमुख ठिकानों पर हमले करने का अभ्यास था, यह भी उत्तर कोरिया के इस चैनल ने कहा है। गुरुवार को दागी गई यह मिसाइलें छोटी दूरी की थी, फिर भी इन सभी मिसाइलों पर परमाणु विस्फोटक लगाए जा सकते हैं, ऐसा दावा उत्तर कोरिया के समाचार चैनल ने किया।

अगले सोमवार से अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेना के दस दिन चलनेवाले युद्धाभ्यास की शुरूआत हो रही हैं। पिछले कुछ महीनों से अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेना ने विभिन्न स्तरों पर युद्धाभ्यास किए हैं। इस हर एक युद्धाभ्यास पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करके जवाब दिया था। लेकिन, पिछले पांच सालों में पहली बार अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास की सोमवार से शुरूआत हो रही हैं। इसके लिए अमरीका के परमाणु वाहक ‘बॉम्बर’ विमान दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं।

लेकिन, अमरीका और दक्षिण कोरिया का यह युद्धाभ्यास यानी हमपर हमला करने की तैयारी है, और यह युद्धाभ्यास यानी परमाणु युद्ध के लिए उकसाने की हरकत होने का आरोप लगाकर उत्तर कोरिया ने भी अमरीका और दक्षिण कोरिया को परमाणु हमले की धमकी दी है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.