सोमालिया में अल शबाब के आतंकी हमले में १०० से अधिक सैनिकों की मौत

मोगादिशु – आतंकवादी संगठन अल शबाब ने सोमालिया के सैन्य अड्डे पर किए हमले में १०० से अधिक सैनिक मारे गए हैं। इस वर्ष अल शबाब ने सैन्य अड्डे पर किया यह सबसे बड़ा हमला है। लोअर शैबेल प्रांत में स्थित अड्डे पर ‘अफ्रीकन युनियन’ के अभियान के लिए सैन्य बल की तैनाती हुई है। इस वजह से वहां हुआ हमला ध्यान आकर्षित कर रहा है।

सोमालिया में अल शबाब के आतंकी हमले में १०० से अधिक सैनिकों की मौतशुक्रवार भोर समय अल शबाब के आतंकवादियों ने दक्षिण सोमालिया के लोअर शैबेल प्रांत में स्थित ‘बुलो मारेर एफओबी’ नामक सैन्य अड्डे पर बड़ा हमला किया। हमले के शुरू में विस्फोटकों से भरी दो गाड़ियों को सैन्य अड्डे के प्रवेश द्वार पर टकराकर विस्फोट किए गए। इसके बाद ‘आयईडी’ के ज़रिये तीन से ज्यादा विस्फोट किए गए। एक के बाद एक लगातार हुए इन विस्फोटों के बाद हुई हड़बड़ी का लाभ उठाकर आतंकवादियों ने वहां रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स के हमले शुरू किए।

इस हमले के बाद आतंकवादियों ने इस सैन्य अड्डे के एक हिस्से पर कब्ज़ा किया। यकायक हुए इस बड़े हमले से सैन्य अड्डे का भारी नुकसान हुआ है और १०० से अधिक सैनिक इस हमले में मारे गए हैं। अल शबाब के दावे के अनुसार इस हमले में १३७ सैनिकों को मार गिराया गया। इस अड्डे पर अफ्रीकी महासंघ के अभियान के लिए युगांड़ा के सैन्य दलों की तैनाती थी। सोमालिया में अल शबाब के आतंकी हमले में १०० से अधिक सैनिकों की मौतऐसे में इस हमले में मारे गए अधिकांश सैनिक युगांड़ा की सेना के जवाब होने की बात कही जा रही है और सोमालिया, अफ्रीकी महासंघ और युगांड़ा ने इस क्षेत्र में व्यापक सर्च अभियान शुरू किया है।

लोअर शैबेल के इस अड्डे पर पिछले पांच साल में किया गया यह दूसरा हमला है। वर्ष २०१८ के अप्रैल महीने में भी अल शबाब ने इस अड्डे पर जोरदार हमला किया था। लेकिन, उस समय युगांड़ा के सैन्य दलों ने हमले पर जोरदार प्रत्युत्तर दिया था। उस संघर्ष में अल शबाब के ५३ आतंवादियों को मार गिराया गया था। अल शबाब ने युगांड़ा के ५० से अधिक सैनिकों को मारने का दावा किया था। लेकिन, वह हमला असफल हुआ था। शुक्रवार को हुए हमले में अल शबाब को रोकने में युगांड़ा की सेना असफर हुई, ऐसा वृत्त सामने आ रहा है।

सोमालिया में अल शबाब के आतंकी हमले में १०० से अधिक सैनिकों की मौतपिछले कुछ महीनों में अल शबाब भारी मात्रा में सक्रिय हुई दिख रही है औड़ सैन्य अड्डों पर हो रहे हमलों की तादात बढ़ी है। अप्रैल महीने में अल शबाब ने गलमुदुग प्रांत के सैन्य अड्डे पर बड़ा हमला किया था। उस समय लगभग ५० सैनिक मारे गए थे और कई घायल हुए थे। तब अल शबाब के आतंकवादियों ने सेना के हथियारों का बड़ा भंड़ार भी लूटा था।

सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मद ने अल शबाब के खिलाफ निर्णायक जंग करने का आश्वासन दिया था। इसके अनुसार सोमालिया की सेना देश के विभिन्न प्रांतों में अल शबाब के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाती दिख रही है। लेकिन, इस सैन्य कार्रवाई को सीमित सफलता प्राप्त हो रही हैं और अल शबाब के आतंकवादी हमले की तीव्रता कायम होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.