ईरानी राष्ट्राध्यक्ष सीरिया पहुंचने से पहले इस्रायल ने किए हवाई हमले – सात की मौत

बैरूत/दमास्कस – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी अपने पहले सीरिया दौरे पर दाखिल हुए हैं। इसके कुछ ही घंटे पहले इस्रायल ने सीरिया के अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले किए और इससे सात लोग मारे गए। इनमें से चार सीरियाई अधिकारी और तीन ईरान से जुड़े आतंकवादी हैं। इस वजह से अलेप्पो पर हुई कार्रवाई से इस्रायल ने ईरान को चेतावनी दी है, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। 

वर्ष २०११ से सीरिया में गृहयुद्ध शुरू हैं। अमरीका, पश्चिमी देश एवं अरब मित्रदेश सीरिया की अस्साद हुकूमत के विरोध में खड़े होने के दौरान रशिया और ईरान ने हमेशा से अस्साद का समर्थन किया। लेकिन, पिछले दशक में ईरानी नेतृत्व ने सीरिया की यात्रा नहीं की थी। ऐसे में ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम अस्साद से मुलाकात करेंगे।

लेकिन, उससे पहले इस्रायल ने सीरिया में फिर से हवाई हमले किए, ऐसा आरोप स्थानीय मानव अधिकार संगठन ने लगाया है। सीरिया के उत्तरी ओर के अलेप्पो हवाई अड्डे पर इस्रायल ने किए हमले में ईरान से जुड़ी संगठन के ठिकाने को लक्ष्य करने का दावा इस मानव अधिकार संगठन ने किया है। वहां के नयरब सैन्य ठिकाने के करीब हुए इस हमले में सीरियाइ सेना के चार सैनिक और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनके तीन आतंकी मारे गए, ऐसा ब्रिटेन स्थित इस मानव अधिकार संगठन ने कहा है। इन हमलों में भारी मात्रा में आर्थिक नुकसान हुआ हैं और हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट होने का दावा किया जा रहा हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.