इजरायल और बाहरिन में रक्षा संबंधित समझौता संपन्न

मनामा – इजरायल ने बाहरीन के साथ रक्षा संबंधित समझौता किया है। देढ़ साल पहले इजरायल और बाहरिन में हुए अब्राहम समझौते का यह अगला पडाव साबित होता है। वहीं ईरान के परमाणू कार्यक्रम की वजह से तथा ईरान संलग्न हौथी विद्रोहियों के हमले की पृष्ठभूमी पर इस समझौते की तरफ देखा जाता है।

इस्रायल व बाहरिनमध्ये संरक्षणविषयक करार संपन्नइजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज ने दो दिन पहले बाहरिन को भेंट दी थी। अपनी इस भेंट में ही इजरायल के रक्षा मंत्री ने बाहरिन के क्राऊन प्रिन्स सलमान बिन हमाद अल खलिफा के साथ बातचीत की थी। उसके बाद इजरायल के रक्षा मंत्री ने बाहरिन के रक्षा मंत्री अब्दुल्ला बिन हसन अल नुएमी की भेंट लेकर यह समझौता किया। इस वजह से दोनों देशों के रक्षा बलों में अभ्यास, सहकार्य तथा गोपनीय जानकारी की लेन-देन संभव होने वाली है।

अब्राहम समझौते के बाद इजरायल ने अरब देशों के साथ किया हुआ यह दुसरा रक्षा करार साबित होता है। कुछ महीनों पहले इजरायल ने मोरक्को के साथ ऐसा ही समझौता किया था। इस समझौते के साथ इजरायल और बाहरिन इन दोनों ने ही ईरान को चेतावनी दिये जाने का दावा किया जाता है। इस्रायल व बाहरिनमध्ये संरक्षणविषयक करार संपन्नइजरायल की तरह बाहरिन ने भी ईरान के परमाणु समझौते का तीव्र विरोध किया था। तो पिछले कुछ दिनों से येमन के ईरान संलग्न हौथी विद्रोहियों ने सऊदी अरेबिया और यूएई पर ड्रोन्स तथा मिसाइल के हमले किये है। इस पृष्ठभूमि पर भी इजरायल और बाहरीन में इस रक्षा विषयक समझौते की तरफ देखा जाता है।

पिछले कुछ दिनों से इजरायल और अरब देशों में विभिन्न आघाड़ियों पर सहकार्य प्रस्थापित हो रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत में इजरायल के राष्ट्राध्यक्ष ने युएई का दौरा किया था। वहीं इजरायल, सऊदी अरेबिया तथा ओमान इन देशों के नौदल संयुक्त अभ्यास में शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.