अफ़गान सीमा पर पाकिस्तान सैन्य अभियान शुरू करेगा – स्थानीय माध्यमों का दावा

इस्लामाबाद – अफ़गानिस्तान के तालिबान और पाकिस्तानी सेनाओं के बीच ड्युरंड लाईन पर संघर्ष में छह पाकिस्तानी मारे गए हैं और १७ घायल हैं। साथ ही तालिबान ने ड्युरंड लाईन पर पाकिस्तानी सेना द्वारा लगाई गई तार की बाड़ उखाड़कर फैंकी गई है। तालिबान की इस हरकत पर पाकिस्तान को बड़ा गुस्सा आ रहा है। जल्द ही अफ़गानिस्तान की सीमा पर बड़ा सैन्य अभियान शुरू करने की तैयारी पाकिस्तान ने करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। पाकिस्तानी सेना का यह अभियान ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ के आतंकियों के खिलाफ होगा, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, ड्युरंड लाईन पर किया गया हमला तेहरिक ने नहीं, बल्कि तालिबानी हुकूमत के अंग होने वाले अफ़गान सुरक्षा बलों ने किया है, इस पर विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान के बीच ड्युरंड लाईन का विवाद अधिक बिगड रहा है। पिछले कुछ दिनों से तालिबान और पाकिस्तानी सेनाओं में टकराव जारी होने की खबरें भी प्राप्त हो रही हैं। ऐसे में कुनार प्रांत की सीमा पर तालिबान पाकिस्तानी सैनिकों के सामने तार की बाड़ उखाड़ रहे हैं। रविवार को स्पिन बोल्दाक-चमन सीमा पर तालिबान की कार्रवाई में पाकिस्तान के छह लोग हताहत हुए।

पाकिस्तान ने इस पर कड़ी आपत्ति जताने पर तालिबान ने सीमा पर हुई कार्रवाई को लेकर माफी मांगी और कहा कि, इसके बाद ऐसी कार्रवाई नहीं करेंगे, ऐसा दावा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ ने किया। लेकिन, तालिबान ने इसकी अभी पुष्टि नहीं की है। पाकिस्तान के रक्षामंत्री भले ही यह दावे कर रहे हों, फिर भी पाकिस्तानी सेना ने अफ़गान सीमा पर सैन्य अभियान की तैयारी की है।

दो दिन पहले सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर ने वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में अफ़गान सीमा से बढ़ रही घुसपैठ को रोकने के लिए सैन्य अभियान शुरू करने का निर्णय लिया। साथ ही काबुल में पाकिस्तानी राजदूत पर किए गए हमले का जवाब देना भी इस बैठक में तय हुआ। इसके लिए ड्युरंड लाईन से घुसपैठ कर रहे तेहरिक के तालिबान के आतंकियों पर कार्रवाई की जाएगी, ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

लेकिन, ड्युरंड सीमा विवाद पर अफ़गान तालिबान पाकिस्तानी सेना को चुनौती दे रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तानी राजदूत पर हुए हमले की ज़िम्मेदारी तेहरिक के नहीं, बल्कि आयएस-खोरासन के आतंकियों ने स्वीकारी है। इसकी वजह से पाकिस्तान की सेना इन दोनों को छोड़कर तेहरिक को लक्ष्य करेगी, इस विरोधी मुद्दे पर विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.