‘खैबर’ बैलेस्टिक मिसाइल प्रदर्शित करके ईरान की इस्रायल और अमरीका को चेतावनी – दो हज़ार किलोमीटर मारक क्षमता का दावा

तेहरान/वॉशिंग्टन – ईरान ने कम से कम १,५०० किलो भार के विस्फोटकों के साथ उड़ान भरनेवाले २,००० किलोमीटर मारक क्षमता के बैलेस्टिक ‘खैबर’ मिसाइल का प्रदर्शन किया। इससे हमारे बेड़े में लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल का समावेश होने का ऐलान ईरान ने किया। इस्रायल के सैन्य अधिकारी ईरान के साथ युद्ध होने की संभावना जता रहे हैं और इसी दौरान ईरान ने दुनिया के सामने अपने इस मिसाइल को पेश किया है।

‘खैबर’ बैलेस्टिक मिसाइल प्रदर्शित करके ईरान की इस्रायल और अमरीका को चेतावनी - दो हज़ार किलोमीटर मारक क्षमता का दावाकुछ दिन पहले अमरीका के बंकर बस्टर बम की खबर प्रसिद्ध हुई थी। अमरीका के बंकर बस्टर बम ईरान के भूमिगत परमाणु प्रकल्पों को लक्ष्य नहीं कर सकते, ऐसा दावा इस खबर में किया गया था। इसके बाद इस्रायल के रक्षा बल प्रमुख हर्झी हलेवी और इस्रायल के अन्य सैन्य अधिकारियों ने ईरान विरोधी युद्ध की संभावना जताई थी। किसी भी बाधा के बिना अपना परमाणु कायक्रम आगे बढ़ा रहे ईरान को रोकने के लिए हमारी सेना तैयार है, ऐसी चेतावनी इस्रायल के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने दी थी।

गुरुवार को खैबर मिसाइल पेश करके ईरान ने इस्रायल की उस चेतावनी का जवाब दिया है, ऐसा दावा स्थानिय माध्यम कर रहे हैं। यह मिसाइल इस्रायल तक आसानी से हमला कर सकती है, यह दावा भी ईरानी माध्यमों ने किया। ईरान के रक्षा मंत्री ने इस मिसाइल की जानकारी साझा करते समय हमारे देश और हितसंबंधों को शत्रु के हमलों से बचाने के लिए हम तैयार हैं, यह घोषित किया है। ईरान की इस मिसाइल प्राप्ति पर इस्रायल की प्रतिक्रिया सामने आने की उम्मीद है।

इसी बीच, इस मिसाइल की पेशी होने के बाद सावधान हुई अमरीका ने ईरान से गंभीर खतरा होने की चेतावनी दी। साथ ही ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी अमरीका के विदेश विभाग ने दी है।

इसी बीच, ‘अमरीका के नेतृत्व में पश्चिमी हुकूमत मानवी रवैये पर कब्ज़ा पाने तक आगे बढ़ी हैं। इसके ज़रिये मानव में जो भी कुछ मानवीय हैं, उसे खत्म करने की कड़ी कोशिश उन्होंने शुरू की है और मुक्त घुम रहे स्वतंत्र मानव को पुरी तरह से नियंत्रण में रखकर उसे ‘ट्रान्सह्यूमन चिमेरा’ बनाने की तैयारी उन्होंने पुरी की हैं’, ऐसा गंभीर आरोप नारीश्कीन ने लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.