चुनाव घोषित करने के लिए पाकिस्तान की सरकार को इम्रान खान ने दिया छह दिनों की अवधि

इस्लामाबाद – अगले छह दिनों में पाकिस्तान में चुनावों का ऐलान करें, वरना नए जनआंदोलन का सामना करने की तैयारी रखें, ऐसा इशारा पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने दिया है। इस वजह से इम्रान खान के आज़ादी मार्च से पाकिस्तान सरकार को कुछ दिनों के लिए छुटकारा मिलता दिख रहा है। इससे पहले शक्तिप्रदर्शन करने में इम्रान खान सफल हुए हैं और इसका दबाव पाकिस्तान सरकार पर बनता दिख रहा है। अपनी माँगें पूरी नहीं हुईं तो पाकिस्तान में प्रदर्शन भड़केंगे, यह इम्रान खान की धमकी नज़रअंदाज नहीं की जा सकेगी। इससे पाकिस्तान में अराजकता फैलने का खतरा होने की चेतावनी विश्‍लेषक दे रहे हैं।

अपनी सरकार का तख्त पलटने के बाद इम्रान खान ने पाकिस्तान में चुनाव कराने की माँग की थी। लेकिन, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पाकिस्तान की संसद में बहुमत हासिल करने में सफल हुए और उनकी सरकार बनी। यह सरकार हमें मंजूर नहीं है, ऐसा कहकर इम्रान खान ने पाकिस्तान की सच्ची आज़ादी की जंग का आवाहन किया था। पाकिस्तान का विफल युवा वर्ग इम्रान खान को भारी समर्थन दे रहा है, यह दावा किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में इम्रान खान ने २५ मई को अपने समर्थकों के साथ राजधानी इस्लामाबाद पहुँचने की तैयारी की थी।

उनका यह आज़ादी मार्च इस्लामाबाद में दाखिल हो रहा था तभी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच मुठभेड़ होने का वृत्त है। इस दौरान दस लोग मारे गए। साथ ही खान के समर्थकों से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं। स्थिति को काबू में लाने के लिए इम्रान खान के सैंकड़ों समर्थकों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही इन प्रदर्शनों में शामिल होने का अवसर ही ना मिल सके, इसके लिए कुछ नेताओं की गिरफ्तारी की गयी। फिर भी हम इन प्रदर्शनों में शामिल होंगे, ऐसी धमकी इन नेताओं ने दी। हमारे खिलाफ कार्रवाई का पाकिस्तान पर घातक असर होगा, इससे पाकिस्तान की यंत्रणा टूटने का खतरा है, इस पर ध्यान देने के लिए इम्रान खान तैयार नहीं हैं, ऐसी आलोचना हो रही है।

इस देश की अर्थव्यवस्था बिखरने की कगार पर है और विदेशी मुद्रा भंड़ार में अब केवल कुछ ही हफ्ते आयात के लिए निधि शेष है। साथ ही देश में महंगाई नए मुकाम स्थापित कर रही है और एक डॉलर के लिए २०० पाकिस्तानी रुपये देने पड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में प्रदर्शन करके और पाकिस्तान सरकार और सेना के विरोध में जनता को भड़काकर इम्रान खान इस देश के टुकड़े करने की तैयारी में हैं, ऐसे आरोप ज़िम्मेदार पत्रकार लगा रहे हैं। इसके अलावा खान की माँग के अनुसार जून में पाकिस्तान में चुनाव किए गए तो पाकिस्तान की स्थिति श्रीलंका से अधिक बिगड़ जाएगी, ऐसा इन पत्रकारों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.