अमरीका, सौदी के विदेश मंत्री के बीच खाड़ी की स्थिरता को लेकर हुई चर्चा

रियाध – अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने सौदी अरब के विदेश मंत्री प्रिन्स फैजल बिन फरहान से फोन पर अहम चर्चा की। इस दौरान सूड़ान में शुरू संघर्ष, खाड़ी की स्थिरता एवं कुछ दिन पहले जेद्दा में यूक्रेन युद्ध पर आयोजित मुद्दों का समावेश होने की जानकारी सौदी की वृत्तसंस्था ने जारी की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की ऐसी अहम उथल पुथल अब शुरू हुई हैं और तभी सौदी इसमें अहम भूमिका निभाए ऐसा आवाहन अमरिकी विदेश मंत्री ने किया है।

अमरीका, सौदी के विदेश मंत्री के बीच खाड़ी की स्थिरता को लेकर हुई चर्चापिछले हफ्ते सौदी की अध्यक्षता में जेद्दा में 40 देशों के प्रतिनिधियों की यूक्रेन संघर्ष को लेकर बैठक हुई। इसमें अमरीका, भारत, चीन, जर्मनी शामिल हुए थे। सौदी का रशिया के साथ अच्छा सहयोग हैं। ईंधन उत्पादक देशों की ‘ओपेक प्लस’ संगठन में भी रशिया शामिल है। वहीं, ईंधन उत्पादन कम करने की सौदी ने अपनाई भूमिका का रशिया ने समर्थन किया था। इस पृष्ठभूमि पर सौदी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए सौदी अरब रशिया पर दबाव बनाए, ऐसी मांग की गई थी।

साथ ही खाड़ी की स्थिरता को लेकर भी ब्लिंकन और प्रिन्स फैझल की चर्चा होने का दावा किया जा रहा है। येमन के हौथी विद्रोहियों के खिलाफ जारी संघर्ष रोकने का मुद्दा भी इसमें था। पिछले कुछ दिनों से येमन में युद्ध विराम लागू किया गया है। इस तरह सूड़ान में भी युद्ध विराम लागू किया जाए, इसपर दोनों नेताओं की चर्चा होने की बात सौदी की वृत्तसंस्था कह रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.