यूएई की हवाई सुरक्षा के लिए फ्रांस मदद करेगा

पॅरिस येमेन के हौथी विद्रोहियों द्वारा ड्रोन्स और  बॅलेस्टिक मिसाइलों के हमलो के लक्षित यूएई की हवाई सुरक्षा के लिए सहाय्य करने की घोषणा फ्रांस ने की है| इसके साथ ही हवाई निगरानी के लिए यूएई की सहायता के लिए अबू धाबी में स्थित अपने राफेल विमान का इस्तेमाल करने की घोषणा फ्रांस ने की है| फ्रांस की यह घोषणा महत्वपूर्ण है।

यूएई की हवाई सुरक्षा के लिए फ्रांस मदद करेगापिछले साल दिसंबर में फ्रांस और यूएई के बीच अब तक का सबसे बड़ा रक्षा विषयक समझौता हुआ था। इसके मुताबिक फ्रांस यूएई को 80 राफेल विमानों की आपूर्ति करेगा। इस रक्षा सहयोग के अंतर्गत फ्रांस ने घोषणा की है कि वह युएई को हवाई सुरक्षा प्रदान करेगा। इस जानकारी की घोषणा फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने सोशल मीडिया पर की। फ्रांस के रक्षा मंत्री ने पिछले कुछ दिनों में यूएई पर हुए हमलों की तीखी आलोचना भी की है।

यूएई पिछले कुछ दिनों से आतंकी हमलों का निशाना बना हुआ है। यूएई की हवाई सुरक्षा के लिए फ्रांस मदद करेगाइस संघर्ष में फ्रांस यूएई की मदद के लिए तैयार है। यूएई फ्रांस का एक सामरिक सहयोगी देश है और उन्हे सैन्य और हवाई सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार है, यह घोषणा फ्रांस के रक्षा मंत्री ने की । राफेल लड़ाकू विमान इस समय अबू धाबी में तैनात हैं। जरूरत पड़ने पर यह विमान यूएई की सेना को निगरानी और हवाई हमलों के लिये सहायता करेंगे ऐसा फ्रांस के रक्षा मंत्री ने कहा।

यूएई को राफेल विमान की हवाई सुरक्षा मुहैया कराने की फ्रांस की यह घोषणा महत्वपूर्ण है। कुछ ही घंटे पहले, बायडेन प्रशासन ने हौथी विद्रोहियों के हमलों का हवाला देते हुए सौदी अरेबिया और यूएई की रोकी गयी सहायता को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.