ईरान मुद्दे पर इस्रायल को यूरोप का समर्थन है – इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलान

जेरूसलम – ईरान को परमाणु बम प्राप्त करने से रोकने के मुद्दे पर यूरोपिय देशों का इस्रायल को समर्थन प्राप्त है, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया। इस्रायल के प्रधानमंत्री ने रविवार की कैबिनेट बैठक में फ्रान्स के दौरे के साथ यूरोपिय नेताओं से हुई बातचीत की जानकारी रखी। अपने परमाणु कार्यक्रम की गति बढ़ा रहे ईरान के लिए यह चेतावनी होने का दावा हो रहा है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने पिछले हफ्ते फ्रान्स का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन से मुलाकात की थी। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के परिणाम घातक हो सकते है, ऐसा इशारा फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष ने इस दौरान किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने यूरोप के अन्य नेताओं के साथ भी चर्चा करने का दावा किया जा रहा है। यूरोपिय मित्र देशों के नेताओं से हुई इस बातचीत की जानकारी कैबिनेट बैठक में रखते हुए उन्होंने ईरान के मुद्दे पर यूरोपिय देशों का इस्रायल को समर्थन होने का ऐलान किया।

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा आयोग ने कुछ घंटे पहले जारी किए रपट में यह चेतावनी दी थी कि, ईरान के फोर्दो परमाणु प्रकल्प में निर्धारित मर्यादा से अधिक मात्रा में युरेनियम संवर्धन और सेंट्रीफ्यूजेस लगाने का काम हो रहा है। अमरीका और यूरोपिय देशों ने इस रपट को आधार बनाकर ईरान को फटकार लगाई थी। इसी बीच ईरान पर छुपा हमला करने के मुद्दे पर अमरीका और इस्रायल की सहमति होने की खबर दो दिन पहले ही प्रसिद्ध हुई थी। इस्रायल ने ईरान में तीन हज़ार टार्गेटस्‌ निर्धारित करने की जानकारी भी सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर यूरोपिय देशों का इस्रायल को प्राप्त हुआ समर्थन ईरान के लिए इशारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.