सौदी और यूएई के नेतृत्व के बीच तीव्र मतभेद – अमरिकी अखबार का सनसनीखेज दावा

किसी समय घनी मित्रता के लिए जाने जा रहे सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और यूएई के राजे शेख मोहम्मद बिन झाएद अल नह्यान के बीच तीव्र मतभेद निर्माण हुए हैं। विदेश नीति, क्षेत्रिय प्रभाव और वर्चस्व की वजह इसके पीछे होने का दावा ‘द वॉल स्ट्रिट जर्नल’ नामक अमरिकी अखबार ने किया। यूएई ने हमारी पीठ में खंजर घोंपा है, यह आरोप लगाकर सौदी ने यूएई पर सख्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी रखी होने की बात इस अखबार ने कही है। सौदी या यूएई ने इसपर अभी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, सौदी के साथ सहयोग स्थापीत करने के लिए उत्सुक इस्रायल के लिए खाड़ी के इन मित्रदेशों के बीच बना तनाव झटका होने का दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

सौदी और यूएई के नेतृत्व के बीच तीव्र मतभेद - अमरिकी अखबार का सनसनीखेज दावासौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और यूएई के राजे एवं राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन झाएद अल नह्यान यह दोनों भी मित्र कहे जाते हैं। शेख मोहम्मद यह क्राउन प्रिन्स मोहम्मद के मार्गदर्शन होने का दावा भी खाड़ी और पश्चिमी माध्यमों ने किया था। क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने सौदी की विदेश नीति में किए बदलावों पर शेख मोहम्मद का प्रभाव है, ऐसा इन माध्यमों का कहना था। इन दोनों के नेतृत्व की वजह से ही खाड़ी क्षेत्र की राजनीति पिछले कुछ सालों में बड़ी प्रभावी हुई थी।

लेकिन, पिछले दिसंबर महीने से इन दोनों नेताओं में दरार निर्माण होने का दावा अमरिकी अखबार ने किया है। दिसंबर महीने में रियाध में आयोजित एक कार्यक्रम में क्राउन प्रिन्स मोहम्मद ने उपस्थित लोगों के सामने शेख मोहम्मद का ज़िक्र करके धमकाया था। ‘यूएई के राजा ने हमारी पीठ में खंजर घोंपा। इसके लिए उन्हें जल्द ही गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे’, ऐसा गुस्सा क्राउन प्रिन्स मोहम्मद ने व्यक्त किया था, ऐसा अमरिकी अखबार ने कहा है। इससे पहले कतार पर लगाए थे उससे अधिक सख्त प्रतिबंध यूएई पर लगाने की धमकी सौदी ने देने का दावा किया जा रहा हैं।

क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने यह चेतावनी दी थी तब स्थानीय माध्यम भी मौजूद थे, ऐसा इस अमरिकी अखबार का कहना है। लेकिन, सौदी के माध्यमों ने इसकी कोई भी खबर प्रसिद्ध नहीं की। लेकिन, पिछले छह महीनों से दोनों नेताओं के बीच किसी भी तरह का संपर्क नहीं हुआ है, इसपर भी पश्चिमी और खाड़ी के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर की गतिविधियों से इन दोनों नेताओं में मतभेद होने की संभावना अमरिकी अखबार ने व्यक्त की है।

ईरान के साथ सहयोग करना, रशिया की नज़दिकियां और अमरीका इन मुद्दों पर सौदी और यूएई के नेतृत्व के बीच तनाव निर्माण होने का दावा इस अखबार ने किया। दिसंबर महीने के बाद ही सौदी ने ईरान के साथ सहयोग स्थापित किया है। साथ ही सीरिया को अरब लीग में शामिल करने के लिए सौदी ने शीघ्रता से निर्णय किया था, इसपर अमरिकी अखबार ने ध्यान आकर्षित किया है।

ईंधन के मुद्दे पर सौदी ने रशिया से बढ़ाई नज़दिकीयों से यूएई सहमत नहीं हैं, ऐसा दावा अमरिकी अखबार ने किया है। क्यों कि, ईंधन उत्पादन में कटौती करने से ईंधन की कीमतों के हुए उछाल ने रशिया को लाभ और यूएई को नुकसान पहुंचाया हैं। इस वजह से यूएई का नेतृत्व सौदी पर नाराज़ है, ऐसा इस अमरिकी अखबार का कहना है।

इसी बीच, सौदी और यूएई के नेतृत्व में बने इस मतभेद की खबर दोनों देशों के माध्यमों ने प्रसिद्ध नहीं की है। लेकिन, इससे खाड़ी के दो प्रभावी देशों के बीच बने यह मतभेद इस्रायल की नीति के लिए खतरा साबित होंगे, ऐसा दावा इस्रायली माध्यम व्यक्त कर रहे हैं। यूएई के बाद सौदी से सहयोग स्थापीत करके ईरान विरोधी गुट खड़ा करने की तैयारी इस्रायल ने की थी। लेकिन, सौदी-यूएई के बीच बने मतभेदों की वजह से इस्रायल के इन इरादों को नुकसान पहुंचा है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.