‘डीआरडीओ’ ने बनाई कोरोना की ‘२ डीजी’ दवा बाज़ार में पहुँची

नई दिल्ली – ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन’ (डीआरडीओ) ने बनाई कोरोना की ‘२ डीजी’ नामक दवा बाज़ार में उतारी गई है। सोमवार के दिन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के हाथों इस दवा की पहली बैच केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन को प्रदान की गई। जून के पहले हफ्ते तक यह दवा देश के सभी अस्पतालों में उपलब्ध कराई जाएगी। देश में कोरोना के इलाज़ के लिए विशेष रूप से तैयार की गई यह पहली दवा है और यह दवा अगले दिनों में कोरोना संक्रमितों के इलाज़ के लिए काफी अहम साबित होगी, यह दावा किया जा रहा है।

कोरोना के इलाज़ के लिए ‘डीआरडीओ’ ने बनाई ‘२-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ नामक दवा ट्यूमर और कैन्सर की पेशियों का इलाज़ करनेवाली दवा की सहायता से तैयार की गई है। ८ मई के दिन ‘द ड्रग्ज्‌ कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ ने इस दवा का आपातकाल में इस्तेमाल करने के लिए अनुमति प्रदान की थी। ‘२ डीजी’ की तीनों चरणों में किए गए परीक्षण के दौरान कोरोना संक्रमित इस दवा से तेज़ी से स्वस्थ होने की एवं शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा कम होने के कारण बाहरी ऑक्सिजन पर संक्रमित की निर्भरता भी कम होने की बात स्पष्ट हुई।

कोरोना संक्रमितों का इलाज़ करने के लिए अब तक हायड्रॉक्लोरोक्वीन, रेमडीसिवीर, आयवरमेन्टिन जैसी अन्य बिमारी के इलाज़ के लिए इस्तेमाल हो रही दवाओं का प्रयोग किया जा रहा था। अस्पतालों में दाखिल हो रहे और शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा कम हुए संक्रमितों का इलाज़ करने के लिए ‘२ डीजी’ के निर्माण के साथ ही विशेष दवा उपलब्ध हुई है।

पाउड़र जैसी इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार पानी में मिलाकर करना है। इस दवा के एक पैकट की कीमत ५०० से ६०० रुपये होने की बात कही जा रही है। भारत में डॉ.रेड्डीस कंपनी इस दवा का उत्पादन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.