भारत-पाकिस्तान सीमा पर हथियारों की तस्करी रोकने के लिए ‘ट्रक स्कैनर’ का इस्तेमाल

नई दिल्ली – व्यापारी सामान की यातायात के नाम से हो रही हथियारों की तस्करी रोकने के लिए भारत ने पाकिस्तान की अटारी सीमा पर ‘ट्रक स्कैनर’ लगाया है। यह पूरे ट्रक की स्कैनिंग करनेवाला पहला ‘रेडिएशन डिटेक्शन इक्विपमेंट’ (आरडीई) है और ऐसे स्कैनर अन्य सात स्थानों पर भी लगाने की योजना है। अफ़गानिस्तान तालिबान के कब्ज़े में जाने के बाद भारत में खास तौर पर जम्मू-कश्‍मीर और पंजाब में फिर से आतंकी गतिविधियाँ बढ़ेंगी। इसके लिए पाकिस्तान बल प्रदान करेगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर भारत-पाकिस्तान की सीमा पर व्यापारी परिवहन चौकी पर यह ट्रक स्कैनर लगाना अहमियत भी रखता है।

भारतीय लैण्ड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अटारी सीमा पर पूरे ट्रक को स्कैन करने के लिए पहला स्कैनर लगाया है। इस स्कैनर की वजह से सीमा पार से होनेवाली हथियारों की तस्करी रोकने के लिए सहायता मिलेगी। प्रमुखता से ‘रेडियो एक्टिव’ सामान की तस्करी रोकने के लिए यह स्कैनर बड़ी अहम भूमिका निभाएंगे। इस यंत्रणा को ‘फुल बॉडी ट्रक स्कैनर’ कहा जाता है। हथियार, बारूद एवं अन्य अवैध सामान की तस्करी रोकने के लिए ट्रक की एक्स-रे जाँच करने की क्षमता रखनेवाला यह उपकरण है ऐसा ‘द लैण्ड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष आदित्य मिश्रा ने कहा।

भारत ने पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद किया है। लेकिन, अफ़गानिस्तान से तकरीबन ३० ट्रक हररोज़ ड्रायफ्रूट और फल लेकर अटारी सीमा से भारत पहुँचते है। फिलहाल अफ़गानिस्तान की स्थिति पर गौर करें तो भारत किसी भी तरह का खतरा उठाने के लिए तैयार नहीं है। तालिबान को भारत के साथ अच्छे ताल्लुकात रखने हैं। अफ़गानिस्तान की भूमि का इस्तेमाल भारत के खिलाफ करने नहीं देंगे, यह बयान भी तालिबान ने किया है। तालिबान ने वादा किया हो, फिर भी भारत पहुँच रहे यह ट्रक पाकिस्तान के रास्ते से ही दाखिल होते हैं, इसे भूला नहीं जा सकता। इसी कारण सावधानी बरती जा रही है।

भारत सड़क के ज़रिये नेपाल, बांगलादेश, म्यांमार, भूटान, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान इन पड़ोसी देशों से व्यापार करता है। इस वजह से अब भारत-पाकिस्तान की अटारी सीमा, भारत-बांगलादेश की अगरतला एवं सुतारकणी सीमा, भारत-म्यांमार की मोरह और भारत-नेपाल की रक्सौल और जोगबनी सीमा पर ‘आरडीई’ लगाया जाएगा, ऐसा ‘लैण्ड पोर्ट अथॉरिटी’ ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.