चीन ने किया ‘फैंटम स्पेस स्ट्राईक’ तकनीक का परीक्षण

बीजिंग – प्रतिद्वंद्वी देश पर परमाणु हमला करने से पहले उस देश की ‘मिसाइल डिफेन्स’ यंत्रणा को चकमा देने वाली तकनीक का परीक्षण करने का दावा चीन ने किया है। ‘फैंटम स्पेस स्ट्राईक’ नामक इस तकनीक की सहायता से शत्रु की हवाई सुरक्षा यंत्रणा को चकमा देकर हमले करना संभव होगा, ऐसा ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ के वैज्ञानिकों ने कहा हैं।

चीन के रक्षा विभाग ने ‘कॉम्प्युटर सिम्युलेशन’ की सहायता से यह परीक्षण करने की जानकारी साझा की। परीक्षण के दौरान एक बैलेस्टिक मिसाइल में तीन छोटे अंतरिक्ष यान जोड़े गए थे। जैसे ही मिसाइल ने अंतरिक्ष में प्रवेश किया यह तीनों अंतरिक्ष यान मिसाइल से अलग हुए। इन यानों से हवाई सुरक्षा यंत्रणा के राड़ार्स को एक से अधिक मिसाइलों का हमला होने के ‘फेक सिग्नल’ भेजे गए। इस पर हरकत में आकर हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने वास्तव में मौजूद ना होने वाले मिसाइल गिराने के लिए ‘इंटरसेप्टर्स’ दागी।

चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ जल्द ही इस तकनीक का वास्तव में परीक्षण करेगी और इसकी तैयारी होने की बात कही जा रही है। ‘फैन्टम स्पेस स्ट्राईक’ की सहायता से शत्रु के हवाई सुरक्षा यंत्रणा की क्षमता कम करके निर्धारित लक्ष्यों पर अधिक मिसाइल हमले करना मुमकिन होगा, ऐसा दावा चीनी वैज्ञानिकों ने किया है। हाँगकाँग स्थित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने यह वृत्त प्रसिद्ध किया है। पिछले कुछ सालों से चीन अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए घातक तकनीक विकसित कर रहा हैं, ऐसे आरोप अमरीका एवं अन्य देश लगा रहे हैं। नई तकनीक से संबंधित किए जा रहे दावे इसकी पुष्टि करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.