चीन रशिया को सहायता प्रदान ना करें – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन

बीजिंग – यूक्रेन पर हमला करनेवाली रशिया को चीन अधिक सहायता प्रदान ना करें, ऐसी चेतावनी फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने दी है। राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन बुधवार को चीन दौरे पर दाखिल हुए। तीन दिनों के इस दौरे में वह चीन के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाना और रशिया-यूक्रेन शांतिवार्ता के मुद्दे पर बातचीत करने पर जोर देंगे, ऐसे संकेत फ्रेंच सुत्र ने दिए हैं। गुरूवार को ईरान और सौदी अरब के वरिष्ठ मंत्री चीन पहुंच रहे हैं, ऐसा वृत्त सामने आया है। इस पृष्ठभूमि पर फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष चीन में मौजूद रहना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

कुछ दिन पहले स्पेन के प्रधानमंत्री ने चीन का दौरा किया था। इसके बाद अब फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन एवं यूरोपिय महासंघ की प्रमुख उर्सुला वॉन देर लेयेन चीन पहुंचे हैं। पिछले दो सालों में यूरोपि और चीन के ताल्लुकात अधिक से अधिक बिगड़ रहे हैं और ऐसे में यूरोपिय देशों के चीन दौरे में हुई बढ़ोतरी आश्चर्यकारी साबित होते हैं। यूरोपिय महासंघ ने अपनी विदेश नीति में चीन को प्रतिद्वंद्वी बताया है। लेकिन, साथ ही मौजूदा दौर में आर्थिक और व्यापारी स्तर पर चीन के साथ बने ताल्लुकात पुरी तरह से तोड़ना मुमकिन नहीं होगा, यह कबुली भी दी है।

यूक्रेन संघर्ष में चीन ने रशिया को प्रदान किया हुआ समर्थन यूरोपिय देशों के सामने खड़ी मुश्किलें अधिक बढ़ा रहा हैं। रशिया का समर्थन कर रहे अन्य देशों पर यूरोपिय महासंघ दबाव एवं दमान का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन, चीन जैसे देश पर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, इसका अहसास महासंघ को हैं। इसी वजह से चीन के साथ जारी तनाव से भरे संबंध आगे बढ़ाने की कोशिश में यूरोप लगा हैं और मैक्रॉन एवं लेयेन का दौरा इसी का हिस्सा बनता है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.