चीन की महत्वाकांक्षा और दमननीति नाटो की सुरक्षा के लिए खतरनाक – नाटो की ‘स्ट्रैटेजिक कॉन्सेप्ट डॉक्युमेंट’ की चेतावनी

माद्रिद/बीजिंग – चीन की महत्वाकांक्षा और दमननीति नाटो गुट के देशों की सुरक्षा एवं संबंधों के लिए खतरा होने की चेतावनी नाटो की ‘ब्लू प्रिंट’ माने जा रहे ‘स्ट्रेटेजिक कॉन्सेप्ट डॉक्युमेंट’ में दी गई है। नाटो ने अपनी रणनीतिक योजना में चीन के खतरे का स्पष्ट ज़िक्र करने का यह पहला अवसर है। इस वजह से भविष्य में चीन की गतिविधियों को रोकने के लिए नाटो एशिया पर ध्यान केंद्रित करेगी, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। नाटो की यह चेतावनी फिजूल है, ऐसी आलोचना चीन ने की है।

पिछले दशक से विश्‍व में दूसरे क्रमांक की अर्थव्यवस्था के तौर पर सामने आए चीन ने व्यापार, प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान पाने की जोरदार कोशिश शुरू की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी क्षेत्रों में अमरीका की बराबरी का स्थान पाना और इसके बाद अमरीका को पिछे छोड़कर महासत्ता होने की महत्वाकांक्षा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने रखी है। इसके लिए आर्थिक और सामरिक ताकत के बल पर अपने लिए अनुकूल नीति एवं मूल्यव्यवस्था अन्य देशों पर थोंपने की गतिविधियाँ हो रही हैं। कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर चीन की यह गतिविधियाँ स्पष्ट तौर पर सामने आयी हैं और इस पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तीव्र प्रतिक्रिया सामने आने लगी है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध में चीन ने रशिया का पक्ष लिया है और चीन कई स्तरों पर रशिया से सहयोग कर रहा है, यह भी स्पष्ट हुआ है। इस वजह से यूक्रेन को समर्थन एवं सहायता प्रदान कर रहे नाटो के सदस्य देशों में नाराज़गी की भावना है। चीन का खतरा नाटो की प्राथमिकता में शामिल करने की यह पृष्ठभूमि होने की बात समझी जा रही है। इससे पहले साल २०२० में नाटो ने जारी की हुई एक रपट में चीन के बढ़ते प्रभाव पर ध्यान आकर्षित किया गया था। लेकिन, नाटो की सुरक्षा को चीन का सीधा खतरा है, ऐसा सीधा दावा इसमें नहीं किया गया था। लेकिन, अब रशिया-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर रशिया के विरोध में आक्रामक हुई नाटो ने हम रशिया के साथ चीन को भी खतरा समझ रहे हैं, ऐसा ऐलान किया है।

नाटो के इशारे पर चीन के विदेश विभाग का बयान सामने आया। ‘नाटो की योजना में सच्चाई का विपर्यास किया गया है और चीन की विदेश नीति की आलोचना की गई है। नाटो की यह कोशिश पूरी तरह से निरर्थक है’, ऐसी आलोचना विदेश विभाग के प्रवक्ता झाओ लिजिअन ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.