अफ़गानिस्तान की स्थिति के लिए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ज़िम्मेदार होने के आरोप तीव्र हुए

वॉशिंग्टन – काबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकी हमले में मारे गए अमरिकी सैनिक की माँ ने बायडेन की कड़े शब्दों में आलोचना की है। स्मृतिभ्रंश हुए विवेकहीन नेता की वजह से मेरे बच्चे की मौत हुई, ऐसा इस शोकाकुल माँ ने कहा है। अफ़गानिस्तान की अराजकता का उत्तरदायित्व तय करने की माँग कर रहे अमरिकी मरीन सैनिक को सेवा से तुरंत हटाया गया। मेरे सहयोगियों ने अफ़गानिस्तान में किया बलिदान व्यर्थ साबित हुआ, ऐसा अफसोस इस सैनिक ने अपनी प्रतिक्रिया में जताया था।

चार दिन पहले काबुल हवाई अड्डे पर हुए विस्फोट में मारे गए १३ सैनिकों को श्रद्धांजली देने के लिए अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन डोवर के वायुसेना के हवाई अड्डे पर पहुँच रहे हैं। बायडेन इस हमले में मारे गए अमरिकी सैनिकों के प्रति संवेदना जता रहे हैं। लेकिन, अमरिकी जनता इस आतंकी हमले के लिए बायडेन की नीति ही ज़िम्मेदार होने की प्रतिक्रिया दर्ज़ कर रही हैं।

अमरिकी मरिन्स के सैनिक लान्स कॉर्पोरल रायली मैक्कॉलम की माता कैथी ने बायडेन की कड़े शब्दों में आलोचना की। ‘अफ़गानिस्तान में अराजकता से बचा जा सकता था। हरएक नागरिक और सैनिक की वापसी के लिए कई महीने उपलब्ध थे। लेकिन, बायडेन प्रशासन ने ऐसा नहीं किया। इसके बजाय उन्होंने मेरे बच्चे के साथ छह हज़ार सैनिक रवाना किए’, ऐसी आलोचना कैथी ने की। ‘बायडेन गैरज़िम्मेदार, स्मृतिभ्रंश हुआ विवेकहीन नेता हैं और उन्हें चुनने वाले भी मेरे बच्चे की मृत्यू के लिए ज़िम्मेदार हैं’, यह आरोप कैथी ने लगाया।

तभी काबुल विस्फोट में मारे गए लान्स कॉर्पोरेल करीम निकोई के पिता स्टिव ने भी अफ़गानिस्तान से अमरिकी सेना की वापसी के लिए बायडेन के नियोजन पर गुस्सा व्यक्त किया। ‘जुलाई में बागराम हवाई अड्डा अफ़गान सेना के हवाले करने के बजाए, वहीं से वापसी शुरू की होती तो काबुल हवाई अड्डे पर हुआ आतंकी हमला टाला जा सकता था। लेकिन, आतंकी आसानी से लक्ष्य करेंगे, ऐसे काबुल हवाई अड्डे से ही यह वापसी करने का निर्णय हुआ’, यह कहकर स्टिव ने बायडेन के निर्णय पर आशंका व्यक्त की है।

इसी बीच अमरिकी सेना के मरिन्स के लेफ्टनंट कर्नल स्ट्युअर्ट शेलेर नामक अधिकारी ने काबुल हवाई अड्डे पर हुए हमले का ज़िम्मा वरिष्ठ नेता और अफसर स्वीकारें, यह माँग की थी। साथ ही ‘हर पीढ़ी को एक क्रांती की आवश्‍यकता होती है’, इस अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष थॉमस जेफरसन का प्रसिद्ध बयान का भी लेफ्टनंट कर्नल शेलर ने इस्तेमाल किया। इसके बाद अमरिकी सेना ने शेलर को तुरंत सेवा से पदच्युत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.