विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६ करोड़ हुई

वॉशिंग्टन/लंदन – विश्‍वभर में कोरोना का संक्रमण फिर से तेज़ हो रहा है और कुल संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर ६ करोड़ तक जा पहुँची है। इस महीने के पहले सप्ताह में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५ करोड़ हुई थी। इसके बाद मात्र १८ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में १ करोड़ से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है। अमरीका, युरोप और लैटिन अमरीका में कोरोना संक्रमण काफी तेज़ हुआ है। अमरीका में एक ही सप्ताह में १० लाख से भी अधिक संक्रमित पाये गए हैं। इस दौरान कोरोना के मृतकों की संख्या २ लाख ६३ हज़ार तक जा पहुँची है।

अमरीका में स्थित ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसीन’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ६ करोड़, ११ लाख, १६ हज़ार ७९६ हुई है। वहीं, कोरोना के मृतकों की संख्या १४ लाख, ३४ हज़ार, ७२५ हुई है। इनमें से सबसे अधिक संक्रमितों की मृत्यु अमरीका में हुई है और इसके बाद ब्राज़िल में अधिक संक्रमित मृत हुए है। सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या होनेवाले देशों में अमरीका के साथ चार युरोपिय देश, लैटिन अमरीका के तीन देश और भारत एवं रशिया का समावेश है। युरोपिय देशों में फ्रान्स, ब्रिटेन, स्पेन और इटली का समावेश है। वहीं, लैटिन अमरिकी देशों में ब्राज़िल, अर्जेंटिना और कोलंबिया का समावेश है।

अमरीका, युरोप और लैटिन अमरिकी देशों में अगले कुछ सप्ताहों में कोरोना संक्रमण अधिक तेज़ होने का ड़र जताया जा रहा है। ‘थैंक्सगिव्हिंग फेस्टिव्हल’ की पृष्ठभूमि पर अमरिकी नागरिकों को, ‘यात्रा करने से दूर रहें’ यह आवाहन प्रशासन और स्वास्थ यंत्रणा कर रही थी। लेकिन इसे अनदेखा करके, बीते छह दिनों में ६० लाख लोगों ने हवाई यात्रा की होने की बात सामने आयी है। इसका असर अगले कुछ दिनों में सामने आना शुरू होगा, यह चेतावनी अमरिकी स्वास्थ क्षेत्र के विशेषज्ञों ने दी है। आनेवाले दिन अमरिकी वैद्यकीय क्षेत्र के इतिहास के लिए ‘डार्क डेज्‌’ साबित होंगे, यह अनुमान टेक्सास प्रांत के प्रमुख वैद्यक विशेषज्ञ डॉक्टर जोसेफ व्हॅरोन ने व्यक्त किया है।

पिछले सप्ताह में कोरोना का सबसे अधिक झटका युरोप को लगने की जानकारी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने साझा की है। मंगलवार के दिन ‘डब्ल्यूएचओ’ ने जारी की रिपोर्ट के अनुसार, सात दिनों में विश्‍वभर में देखें गए कुल कोरोना संक्रमितों में से ४४ प्रतिशत मामले युरोपिय देशों में देखें गए हैं। वहीं, कोरोना के कुल मृतकों में से ४९ प्रतिशत मृतक युरोप में देखें गए थे, यह जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने साझा की है। इस रिपोर्ट की पृष्ठभूमि पर ‘डब्ल्यूएचओ’ के विशेष दूत डेव्हिड नॅबारो ने, युरोपिय देशों ने पहले की हुई गलती यदि दोहराई, तो सन २०२१ की शुरुआत में कोरोना की तीसरीं लहर टकराएगी, यह चेतावनी भी दी है। युरोपिय देशों में अबतक १ करोड़ २७ लाख से भी अधिक संक्रमित देखें गए हैं और मृतकों की संख्या ३.११ लाख तक जा पहुँची है।

इसी बीच, युरोप के अधिकांश देशों में दोबारा ‘लॉकडाउन’ घोषित करना शुरू हुआ है। युरोप के प्रमुख देश जर्मनी ने, जनवरी २०२१ के शुरू तक प्रतिबंध जारी रहेंगे, यह संकेत दिए हैं। वहीं, युरोपिय महासंघ की प्रमुख ‘उर्सुला व्हॉन डेर लेयन’ ने यह दावा किया है कि दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में टीका मुहिम की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। कोरोना के संभावित टीके के लिए महासंघ ने अबतक छह समझौते किए हैं, यह जानकारी भी उन्होंने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.