अल शबाब ने सोमालिया में किए आत्मघाती विस्फोट मे ३५ की मौत

मोगादिशु – ‘अल कायदा’ से जुड़ी आतंकी संगठन ‘अल शबाब’ ने सोमालिया में किए आत्मघाती हमले में ३५ लोग मारे गए हैं और ७० से भी अधिक घायल हुए हैं। मध्य सोमालिया के हिरान प्रांत में इस हमले को अंजाम दिया गया। सोमालिया की सेना और स्थानिय सशस्त्र गुटों ने कुछ ही दिन पहले हिरान क्षेत्र में अल शबाब के विरोध में व्यापक आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया था। इसके बावजूद दो आत्मघाती विस्फोट करके अल शबाब ने अपना प्रभाव दिखाया है, ऐसा दावा स्थानीय माध्यम कर रहे हैं।

हिरान प्रांत के महास शहर में रिहायशी इमारत के करीब दो आत्मघाती विस्फोट किए गए। इस विस्फोट में नागरिकों के साथ कुछ सैन्य अधिकारी एवं सैनिकों के मारे जाने की जानकारी प्रदान हो रही है। इन विस्फोट में ७२ लोग घायल हुए हैं और कई लोगों को राजधानी मोगादिशु के अस्पताल में दाखिल किया गया है। बुधवार को किए गए इस हमले के बाद अल शबाब ने मध्य सोमालिया के हिरशैबेल प्रांत के एक गांव पर आतंकी हमला किया।

शुक्रवार सुबह किए गए इस हमले में कम से कम छह लोग मारे गए और कई लोग घायल हुए हैं। पिछले हफ्ते सेना और स्थानीय सशस्त्र गुटों ने इस गांव को अल शबाब के कब्ज़े से मुक्त किया था। लेकिन, अल शबाब ने फिर से इस क्षेत्र में कब्ज़ा पाया है और सेना के वाहन और हथियार भी कब्ज़े में किए होने का दावा किया जा रहा है। अल शबाब के इस जवाबी हमले की वजह से सेना के अभियान को बड़ा झटका लगने की बात कही जा रही है।

पिछले दशक में सोमालिया की सेना और अफ्रीकी महासंघ ने चलाए व्यापक अभियान से अल शबाब का प्रभाव खत्म किया था। लेकिन, ग्रामीण क्षेत्र के कई हिस्सों में अल शबाब अभी भी सक्रिय हैं और इसे खत्म करने के लिए की गई कार्रवाईयां असफल होने की बात लगातार सामने आ रही हैं। पिछले साल अगस्त महीने में सोमालिया की सरकार ने ‘अल शबाब’ के खिलाफ ‘टोटल वॉर’ शुरू करने का ऐलान किया था। लेकिन, इस ऐलान के मात्र दो महीने बाद राजधानी मोगादिशु में किए गए भीषण आतंकी हमलों में ११६ लोग मारे गए थे।

सोमालिया के आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए अफ्रीका एवं अमरीका दोनों ने सहायता प्रदान की हैं। लेकिन, फिर भी अल शबाब अभी तक अपना प्रभाव बनाए होने की बात पिछले तीन दिनों में हुए हमलों से दिख रही हैं।

मराठी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.