अमरीका में ७२ घंटों के दौरान हुई हिंसा में २२ की मौत

us-violence-1वॉशिंग्टन – अमरीका में शुक्रवार १३ से रविवार १५ मई के ७२ घंटों में हुई हिंसक घटनाओं में तकरीबन २२ लोग मारे गए हैं। न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्युस्टन, पेनसिल्वेनिया, कैलिफोर्निया, नॉर्थ कैरोलिना और विस्कोन्सिन में हिंसा की १० से अधिक घटनाएं होने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। कुछ महीने पहले अमरीका के पुलिस अधिकारी और विश्‍लेषकों ने अमरीका में हिंसक घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जाएगी, ऐसी चेतावनी दी थी।

us-violence-3शनिवार दोपहर न्यूयॉर्क शहर के सुपर मार्केट में हुई अंधाधुंध गोलिबारी की घटना में १० लोग मारे गए और ३ घायल हुए थे। यह इन ७२ घंटों में हुई सबसे बड़ी हिंसक घटना है। इस घटना के पीछे वर्णद्वेष का कारण सामने आया है और पेटन जेन्ड्रॉन नामक १८ वर्ष के युवा को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। उसकी मानसिक स्थिति संतुलित ना होने की जानकारी जाँच से सामने आयी।

इससे पहले विस्कॉन्सिन प्रांत में गोलिबारी की तीन अलग-अलग घटनाओं में तीन लोग मारे गए। इसमें एक १७ साल के बच्चे का भी समावेश है। शिकागो शहर में शुक्रवार और शनिवार को हुई हिंसक घटनाओं में पांच की मौत हुई और मृतकों में एक १६ वर्ष के बच्चे का भी समावेश है। रविवार को ह्युस्टन के बाज़ार में हुई गोलीबारी में दो की मौत हुई, यह जानकारी स्थानीय सुरक्षा यंत्रणाओं ने साझा की। कैलिफोर्निया में प्रार्थनास्थल पर हुए हमले में एक की मौत हुई और पांच घायल हुए हैं।

us-violence-2पिछले कुछ सालों में अमरिकी पुलिसबल के हाथों कृष्णवर्णी लोगों की हत्याओं के बाद इस समाज से पुलिसबल के खिलाफ बड़ी मात्रा में असंतोष व्यक्त हुआ था। ‘ब्लैक लाईवज्‌ मैटर’ और अन्य प्रदर्शनों के ज़रिये पुलिसबल की निधि घटाने की एवं पुलिसवालों को हटाने की आक्रामक माँग की गई थी। शिकागो जैसे कई शहरों ने पुलिसबल की निधि घटाने का निर्णय भी किया था। इन निर्णयों की वजह से पुलिसवालों की संख्या कम हुई है और उनकी क्षमता एवं अधिकार भी सीमित किए गए हैं।

इसका असर अमरिकी शहरों की सुरक्षा पर हो रहा है और प्रमुख शहरों में अपराधिक मामलों की मात्रा काफी बढ़ी है। शहर में गश्‍त लगाने के साथ अन्य अहम कामों के लिए पुलिस की कमी महसूस हो रही है और इससे गिरोहों की जंग एवं अन्य हिंसक घटनाओं की बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। फिलाडेल्फिया और शिकागो के अलावा १३ प्रमुख शहरों में पिछले साल हिंसक अपराध के रेकॉर्ड मामले दर्ज़ हुए हैं। अमरीका में सबसे अधिक जनसंख्या के तीसरे स्थान के शहर के तौर पर पहचाने जानेवाले शिकागो में साल २०२१ में तकरीबन ८०० हत्याएं और ३,५०० से अधिक शूटिंग की वारदातें हुई हैं।

साल २०२१ में अमरीका में ‘जुलाई ४ वीकेन्ड’ पर हुई हिंसा और गोलिबारी की घटानों में तकरीबन १५० लोग मारे गए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.