सेना के विशेष अभियान मे अल-शबाब के १०० आतंकी ढ़ेर – सोमालिया के रक्षा मंत्रालय का ऐलान

मोगादिशू – एक हफ्ते पहले सोमालिया के साथ पूरे अफ्रीका को दहलाने वाले हुए आतंकी हमले के लिए ज़िम्मेदार आतंकी संगटन अल-शबाब पर बड़ी कार्रवाई करने का दावा सोमालिया के रक्षा मंत्रालय ने किया। सेना के विशेष अभियान में अल कायदा से जुड़े अल-शबाब के १०० से आतंकियों को मार गिराने का दावा सोमालिया ने किया हैं। रक्षा मंत्रालय ने इन आतंकियों के शवों के फोटो भी सोशल मीडिया पर जारी किए हैं।

पिछले शनिवार को राजधानी मोगादिशु में शिक्षा मंत्रालय की इमारत के बाह हुए भीषण कार बम विस्फोटों में १२० लोग मारे गए थे और ३०० से अधिक घायल हुए थे। मृतकों में महिला और छात्र, उद्यमि एवं पुलिस कर्मियों का भी समावेश था। राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख ने मई महीने में सोमालिया की बागड़ोर संभालने के बाद राजधानी मोगादिशु में हुआ यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला था। पिछले कई सालों से अल कायदा से जुड़ी और सोमालिया की सुरक्षा को खतरा बनी आतंकी संगठन अल-शबाब ने इस हमला की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी।

अफ्रीकी महासंघ के साथ अमरीका, तुर्की, सौदी अरब और जर्मनी एवं कतर इन देशों ने मोगादिशु में हुए विस्फोट का तीव्र शब्दों में निषेध किया था। पिछले १५ सालों से अल-शबाब सोमालिया पर कब्ज़ा करने की कोशिश मे हैं। सोमालिया में इस आतंकी संगठन ने किए हमलों में अबतक १० हज़ार से भी अधिक लोगों के मारे जाने का दावा है।

अल शबाब को खत्म करने के लिए अमरीका, अफ्रीकी महासंघ और केनिया जैसें देशों ने सोमालिया को भारी मात्रा में सहायता प्रदान की थी। लेकिन, पिछले दशक से सैन्य अभियान जारी होने के बावजूद अल-शबाब की हरकतें बंद नहीं हो सकी हैं, यही राजधानी मोगादिशू में हुए हमलों से स्पष्ट होता है।

अल-शबाब के इन हमलों के विरोध मे सोमालिया में असंतोष बढ़ रहा हैं और राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख पर दबाव बढ़ रहा हैं। इस पृष्ठभूमि पर सोमालिया की सेना ने शुक्रवार को अदानयबल में बड़ी कार्रवाई की। अल-शबाब और इस संगठन से जुड़े स्थानिय गुटों के आतंकियों ने सोमालिया की सेना के हमलों का जवाब देने की कोशिश की। लेकिन, सोमालिया की वायु सेना ने किए हमलों के कारण अल शबाब के आतंकी घेरे में फंस गए। इस कार्रवाई में १०० से अधिक आतंकियों को खत्म करने का दावा सोमालिया की सेना कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.