प्रदर्शनों से बौखलाहट पाकिस्तान ने सोशल मीडिया को ‘ब्लॉक’ किया

इस्लामाबाद – तेहरिक ए लबैक संगठन के प्रदर्शनों से बौखलाए पाकिस्तान ने शुक्रवार के दिन सोशल मीडिया को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए थे। पाकिस्तान के सामने इन प्रदर्शनों का संकट अभी दूर नहीं हुआ है। बल्कि, अन्य देशों में मौजूद पाकिस्तानी नागरिक भी लबैक के समर्थन में शामिल होते दिख रहे हैं। ब्रिटेन में स्थित पाकिस्तानी दूतावास के सामने लबैक के समर्थकों ने जोरदार प्रदर्शन करके इस संगठन को अपना समर्थन घोषित किया।

सोमवार से लबैक के समर्थनकारियों ने जोरदार प्रदर्शन शुरू करके पाकिस्तान में कोहराम मचाया था। लाहौर जैसे प्रमुख पाकिस्तानी शहर में लबैक का प्रभाव काफी ज्यादा है और अन्य शहरों को भी लबैक के प्रदर्शनकारियों ने बंधक बनाया था। इस वजह से पाकिस्तान दो दिन के लिए ठप हुआ दिख रहा था। लेकिन, इस दौरान लबैक के प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने का साहस पाकिस्तान की सरकार या यंत्रणा नहीं दिखा सकी है। लेकिन, अब इन प्रदर्शनकारियों पर सख्त कार्रवाई शुरू करने के आदेश दिए गए हैं और इसका असर दिखने लगा है।

लेकिन, पाकिस्तान की सरकार और सुरक्षा यंत्रणा अभी भी ड़री हुई है। लबैक के समर्थकों तक संदेश पहुँचाना मुमकिन ना हो, इसके लिए पाकिस्तान ने शुक्रवार के दिन सोशल मीडिया बंद रखने के आदेश दूरसंचार विभाग को दिए थे। फ्रान्स के राजदूत को पाकिस्तान से बाहर निकालें, यह लबैक की प्रमुख माँग है। यह माँग पूरी करना मुमकिन ना होने की बात पाकिस्तान की सरकार स्पष्ट तौर पर कह रही है। लेकिन, कुछ महीने पहले पाकिस्तान की सरकार ने लबैक से बातचीत के दौरान यह माँग स्वीकारी थी।

फ्रान्स ने पाकिस्तान में मौजूद अपने सभी नागरिकों को तुरंत इस देश को छोड़ने की सूचना दी है। इन गतिविधियों की वजह से फ्रान्स पाकिस्तान पर काफी नाराज़ है और अगले दिनों में पाकिस्तान को इससे झटका लगेगा, यह बात स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रही है। पाकिस्तान की सरकार ने ही चरमपंथियों को बढ़ावा देने की आत्मघाती भूमिका अपनाई थी। इसका परिणाम अब दिख रहा है, ऐसा आरोप पाकिस्तानी विश्‍लेषक कर रहे हैं। तभी, ब्रिटेन में मौजूद लबैक के समर्थकों ने लंदन स्थित पाकिस्तानी दूतावास के सामने प्रदर्शन करके अपनी ताकत दिखाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.