येमेन मे हौथी विद्रोहियों के नए हमले सऊदी विरोध मे युद्ध की घोषणा होगी – सऊदी का ईरान को इशारा

रियाध: येमेन में हौथी विद्रोहियोंने सऊदी अरेबिया के रियाध हवाई अड्डे पर किए मिसाइल हमलों के पीछे ईरान होने का आरोप सऊदीने किया है। आगे चलकर येमेन से सऊदी पर हमले हुए, तो यह युद्ध की घोषणा मानी जाएगी और उसे सुयोग्य प्रत्युत्तर देने का अधिकार सऊदी को होगा, ऐसा इशारा सऊदी ने ईरान को दिया है।

२ दिनों पहले सऊदी के रियाध हवाई अड्डे की दिशा में बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित किए गए थे। येमेन में हौथी विद्रोहियोंने किये इस मिसाइल हमले को सऊदी के ‘पेट्रियौट’ यंत्रणाने सफलतापूर्वक छेदा था। पर सऊदी पर इतनी ताकत से मिसाइल प्रक्षेपित करने की क्षमता हौथी विद्रोहियों में न होकर इसके पीछे ईरान होने का आरोप सऊदी ने किया है।

हौथीईरान के समर्थन होने के सिवाय हौथी विद्रोही इतना बड़ा हमला नहीं कर सकते, ऐसा दावा सऊदी के सरकार ने प्रसिद्ध किए पत्रक में कहा गया है। सऊदी के ऊपर हौथी विद्रोहियों के हमले और उन्हें ईरान से मिलने वाले समर्थन यह युद्ध की घोषणा समझी जाएगी। इस कारवाई ने ईरान खाड़ी क्षेत्र में पड़ोसी अरब देशों को तथा क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता खतरे में ला रहा है। ईरान समर्थक हौथी विद्रोहियों के मिसाइल के वजह से सऊदी की सुरक्षा खतरे में आयी है और ईरान को सुयोग्य समय पर उसका प्रत्युत्तर देने का अधिकार सऊदी को है, ऐसा इशारा सऊदी सरकार ने दिया।

साथ ही, सऊदी एवं अरब मित्र देशों ने हौथी विद्रोहियों को ईरान का शस्त्र सहायता न मिले, इसके लिए येमेन को गतिरोध किया है। सऊदी समर्थक संगठन ने येमेन के जमीन, सागरी, हवाई मार्ग बंद किए हैं। हौथी विद्रोहियोंने सऊदी पर किए मिसाइल हमले की पृष्ठभूमि पर, यह कारवाई करने का दावा सऊदी की यंत्रणा कर रही है। कुछ दिनों पहले सऊदी के अग्रणी संगठनने येमेन के सागरी क्षेत्र में एक जहाज कब्जे में लिया है और इसमें ईरानी बनावट के शस्त्रास्त्र बरामद हुए हैं। ईरानने यह शस्त्रास्त्र हौथी विद्रोहियों के लिए भेजने का आरोप सऊदी ने किया था।

दौरान, रियाध हवाई अड्डे पर हुए हमले के पीछे ईरान होने का आरोप अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी किया है। पर ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड्स’ के प्रमुख मोहम्मद अली जाफरी ने सऊदी तथा अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष के आरोप ठुकराए हैं। ईरान पर हुए आरोप निरर्थक होने की बात जाफरीने कही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.