इस्रायली विदेशमंत्री का ऐतिहासिक ‘यूएई’ दौरा – अबू धाबी में इस्रायल का दूतावास शुरू

Israeli-Foreign-Minister-visitअबू धाबी – इस्रायल के विदेशमंत्री येर लैपीड मंगलवार के दिन ‘संयुक्त अरब अमिरात’ (यूएई) पहुँचे। इस दौरान विदेशमंत्री लैपीड ने अबू धाबी में इस्रायल का दूतावास शुरू किया। यह खाड़ी क्षेत्र में इस्रायल का पहला दूतावास है। साथ ही यह एक ऐतिहासिक घटना है और खाड़ी क्षेत्र के अन्य देश भी इस्रायल के साथ चर्चा करने के लिए आगे आएं, यह आवाहन भी लैपीड ने किया। इस्रायल और यूएई के इस सहयोग के लिए विदेशमंत्री लैपीड ने अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेजामिन नेत्यान्याहू के प्रति आभार जताया।

अमरीका की मध्यस्थता से इस्रायल, यूएई और बहरीन के बीच नौं महीने पहले राजनीतिक सहयोग स्थापित हुआ था। इस सहयोग को गति प्रदान करने के लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री की ‘यूएई’ यात्रा का कार्यक्रम तय किया गया था। लेकिन, गाज़ापट्टी के हमास ने हमला करने के बाद नेत्यान्याहू को ‘यूएई’ यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा था। मंगलवार के दिन विदेशमंत्री लैपीड ने अबू धाबी में इस्रायल के दूतावास का उद्घाटन किया और तब उन्होंने इस्रायल और खाड़ी देशों के इस सहयोग के लिए ट्रम्प और नेत्यान्याहू की कोशिशों का विशेषरूप से ज़िक्र किया।

Israeli-Foreign-Minister-visit-01-300x169‘इस्रायल ने युद्ध से अधिक शांति, संघर्ष से अधिक सहयोग एवं भूतकाल की अपनी कड़वी यादों से अधिक अपने बच्चों के भविष्य को अहमियत दी है, इसी कारण इस्रायल और यूएई आज यहां पर एक-दूसरे के साथ है’, यह ऐलान विदेशमंत्री लैपीड ने किया। इसी के साथ ‘ऐसे सहयोग के समझौते नेताओं ने किए हों, फिर भी शांति जनता को ही स्थापित करनी होती है’, यह आवाहन इस्रायली विदेशमंत्री ने किया।

‘इस्रायल को अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ शांति बनानी है। इस्रायली कहीं भी नहीं जाएँगे और खाड़ी क्षेत्र ही इस्रायली नागरिकों का घर है और इस्रायली यहीं पर रहेंगे। इस क्षेत्र के सभी देश यह बात स्वीकार करें और इस्रायल के साथ बातचीत करने के लिए आगे आएं’, ऐसा आवाहन विदेशमंत्री लैपीड ने किया। इस्रायल के विदेशमंत्री ने यूएई के विदेशमंत्री अब्दुल्ला बिन ज़ाएद अल नह्यान से भेंट करके चर्चा की। ‘यूएई’ की यात्रा शुरू करने से पहले इस्रायली विदेशमंत्री ने इटली में बहरीन के विदेशमंत्री से मुलाकात की थी।

इसी बीच खाड़ी क्षेत्र के देशों के नेताओं से भेंट करके खाड़ी के अन्य देशों को सहयोग करने का आवाहन करके इस्रायल की बेनेट सरकार ईरान के विरोध में मज़बूत मोर्चा बना रही है, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.