दुनियाभर में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा ढ़ाई लाख से अधिक

बाल्टिमोर – दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित मृतकों का आँकड़ा बढ़कर ढ़ाई लाख से अधिक और संक्रमितों की संख़्या ३६ लाख से अधिक हुई है। लगातार दूसरे दिन इस महामारी से मरनेवालों की संख़्या में कमी हुई दिखाई पड़ी है। जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने जारी की हुई जानकारी से यह बात स्पष्ट हुई है। इसी बीच, दुनियाभर के कुछ देश कोरोना संक्रमण से मरनेवालों की संख्या छिपा रहे हैं, यह दावा भी इटली के एक गुट ने किया है।

जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, पिछले २४ घंटों में कोरोना वायरस से ३,८१० संक्रमितों की मौत हुई हैं। इसके साथ ही, दुनियाभर में कोरोना के मृतकों की संख़्या २.५१.९५५ हुई है। इनमें से ६८,६८९ लोगों की अमरीका में मौत हुई है। पिछलें २४ घंटों में अमरीका में १,०१५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी अमरीका की स्वास्थ्य यंत्रणा ने सोमवार के दिन जारी की।

कोरोना की महामारी से युरोप में अबतक १,४२,४१३ लोगों की मौत हुई है। इनमें से सबसे अधिक २९,०७९ लोगों ने इटली में दम तोड़ा है। लेकिन इटली ने घोषित की हुई संख्या से कई अधिक लोगों की इटली में मौत हुई है, यह जानकारी ‘इटालियन नैशनल स्टैटिस्टिक्स’ इस सरकारी गुट ने प्रदान की है। इटली की सरकार बता रही संख्या में ११,६०० अधिक जोड़ दें। क्योंकि इटली की सरकार कोरोना से मरनेवाली असल संख़्या छुपा रही है। सिर्फ़ इटली ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के अन्य देशों में भी कोरोना से मरनेवालों की असल संख़्या छिपाई जा रही है, यह आरोप इस गुट ने किया। इससे पहले स्पेन में एक गुट ने अपनी सरकार पर भी, कोरोना के मरीज़ों की संख़्या इसी तरह से छिपाने का आरोप किया था।

जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार ब्रिटन में पिछलें २४ घंटों में १३० लोगों की मौत हुई है और ब्रिटन में कोरोना से मरनेवालों की संख्या बढ़कर २८,७३४ तक ज़ा पहुँची है। इसी बीच, पिछलें २४ घंटों में दुनियाभर में कोरोना के ७७,८९५ नये मामले सामने आये हैं। इनमें अमरिका में पाये गए ३० हज़ार से भी अधिक मरीज़ों का समावेश है। रशिया में लगातार तीसरे दिन दस हज़ार से भी अधिक कोरोना के नये मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही, रशिया में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर १,४५,२६८ हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.