सुलेमानी की हत्या करनेवाली अमरिका से बदला लेंगे – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरतेहरान: ‘अमरिका ने हमारे महान कमांडर की हत्या करवाई। ‘उनके इस आतंकी हमलें को हमने जवाब दिया और आगे भी हम अमरिका से बदला लेंगें , ऐसी धमकी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने दी है। इराक में स्थित अमरिकी लष्कर अड्डे पर हुए राकेट हमले के बाद कुछ ही घंटों में राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने यह धमकी दी। इस पृष्ठभूमि पर ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने दी इस धमकी की ओर देखा जा रहा है।

राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने बुधवार के दिन हुई कैबिनेट बैठक के बाद ईरान की जनता को संबोधित किया और इस दौरान अमरिका को धमकाया। इस दौरन ईरान के राष्ट्राध्यक्ष अमरिका को दिए इशारे पर अधिक बोलने से दूर रहे। पर, सुलेमानी की हत्या करनेवाली अमरिका को जवाब दिया है, यह कहकर ईरानी राष्ट्राध्यक्ष ने पीछले दो महीनों में अप्रत्यक्ष तरिके से इराक में अमरिकी लष्करी अड्डों पर एवं सैनिकों पर हुए हमलों की कबुली दी है। साथ ही अगले दिनों में इससे भी अधिक भीषण कार्रवाई करने के संकेत भी रोहानी ने दी है।

३ जनवरी के रोज अमरिका ने इराक के बगदाद हवाई अड्डे से निकली दो गाडियों पर हवाई हमलें किए थे। इन गाडियों में ईरान की कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल कासेम सुलेमानी एवं इराक में स्थित ईरान से जुडे गुट का प्रमुख मुहानदिस मौजुद थे। अमरिका ने किए इस हमले में दोनों नेता मारे गए थे और इस से ईरान को काफी बडा झटका लगा था। सुलेमानी की हत्या का बदला लने की धमकी भी ईरान के नेताओं ने दी थी।

अगले कुछ दिनों में ही ईरान ने इराक में बने लष्करी अड्डे पर बैलेस्टिक मिसाइलों की बौछार की थी। इस हमलें में अमरिका का जीवित नुकसान नही हुआ। पर, इस दौरान अमरिका के १०० सैनिक घायल होने का दावा किया गया है। इस हमले की जिम्मेदारी ईरान ने स्वीकारी थी। पर, इसके बाद दो महीनों में इराक में बने अमरिकी एवं नाटो के अड्डों पर जोरदार हमलें हुए है।

इन हमलों के पीछे ईरान और इराक में मौजुद ईरान से जुडी आतंकी संगठन जिम्मेदार होने का आरोप अमरिका कर रही है। ईरान ने यह आरोप ठुकराए है। पर, राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने खुलेआम अमरिका को जवाब दिया है, यह कहकर इन हमलों की अप्रत्यक्ष रुप से जिम्मेदारी उठाई दिख रही।

इराक में अपने लष्करी अड्डों पर हो रहे हमलों को अमरिका ने जवाब दिया है। पिछले हफ्ते में अमरिका ने इराक के करबला में स्थित ईरान से जुडे गुट के अड्डे पर हवाई हमलें करके हथियारों के पांच भंडार नष्ट किए थे। अमरिका की इस कार्रवाई पर ईरान ने आलोचना की थी। अमरिका को इन हमलों का परिणाम भुगतना होगा, यह धमकी भी ईरान के लष्करी अफसर ने दी थी। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने दी हुई इस धमकी की गंभीरता बढ रही है।

इसी बीच ईरान का हमला होने की संभावना ध्यान में रखकर अमरिका ने पहले ही अपने दो विमान वाहक युद्धपोत पर्शियन खाडी में तैनात करने के लिए भेज दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.