कोरोना की तीसरी लहर विश्वाभर में फैली है – विश्व स्वास्थ्य संगठन का इशारा

जिनेवा – ‘डेल्टा वेरियंट’ के बढ़ते फैलाव की वजह से कोरोना विरोधी टीकाकरण की मुहिम को प्राप्त हुई कामयाबी मिट्टी में मिल रही है और विश्‍वभर में कोरोना की तीसरी लहर उठी है, ऐसा इशारा ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दिया है। कोरोना का ‘डेल्टा वेरियंट’ विश्‍व के १११ देशों में फैला है और बीते चार हफ्तों से कोरोना के नए मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, इस ओर ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेस्यूस ने ध्यान आकर्षित किया है। ‘डब्ल्यूएचओ’ तीसरी लहर का अहसास करा रही है और तभी ब्रिटेन की प्रमुख वैद्यकीय संगठन ने ब्रिटीश सरकार ने किए ‘अनलॉक’ के निर्णय की जोरदार आलोचना की है।

who-corona-third-wave-1वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से फैली कोरोना की महामारी ने विश्‍वभर में मचाया हाहाकार अभी भी कायम है। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर शुरू हुई है। विश्‍वभर में कोरोना की महामारी से मृत हुए लोगों की संख्या बढ़कर ४० लाख तक जा पहुँची है और संक्रमितों की संख्या १८.८ करोड़ हुई है। अमरीका और यूरोप के कई देशों ने कोरोना के संक्रमण के दौरान जारी किए प्रतिबंध शिथिल करना शुरू किया है। लेकिन, इसके परिणाम दिखाई देने लगे हैं और विश्‍वभर में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने का इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दिया है।

‘अमरीका और यूरोपिय देशों ने कुछ महीने पहले ही कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की गति बढ़ाई थी। इस वजह से कोरोना के नए मामले और मृतकों की संख्या कम हुई थी। लेकिन, दुर्भाग्यवश इस स्थिति में बदलाव होना शुरू हुआ है और विश्‍व में कोरोना की तीसरी लहर का पहला चरण शुरू हुआ है’, ऐसा इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेस्यूस ने दिया। ‘डेल्टा वेरियंट’ का बढ़ता फैलाव, कई देशों के सार्वजनिक ठिकानों पर उमड़ रही भीड़ एवं स्वास्थ्य संबंधी नियमों का उल्लंघन होने की वजह से कोरोना की तीसरी लहर फैलना शुरू हुआ है, यह दावा उन्होंने किया। बीते चार हफ्तों के दौरान अलग अलग देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और १० हफ्तों की अवधि के बाद मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है, इस ओर घेब्रेस्यूस ने ध्यान आकर्षित किया।

who-corona-third-wave-2‘डब्ल्यूएचओ’ ने कोरोना की तीसरी लहर के स्पष्ट संकेत दिए हैं और तभी ब्रिटेन में ‘अनलॉक’ की तैयारी शुरू हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने १९ जुलाई से प्रतिबंध शिथिल करने का ऐलान किया है। ब्रिटीश सरकार के इस निर्णय पर देश के प्रमुख वैद्यकीय संगठन ‘ब्रिटीश मेडिकल असोसिएशन’ ने तीव्र आलोचना की है। कोरोना संबंधी सभी प्रतिबंध १९ जुलाई से शिथिल करने का निर्णय बड़ा गैरज़िम्मेदाराना और खतरनाक होने का इशारा ‘ब्रिटीश मेडिकल असोसिएशन’ ने दिया है।

ब्रिटेन में अधिकांश जनता का टीकाकरण अभी नहीं हुआ है और ऐसे में ‘अनलॉक’ का निर्णय कोरोना की पकड़ फिर से मज़बूत करनेवाला साबित हो सकता है, ऐसा दावा वैद्यकीय संगठन ने किया है। ब्रिटेन में बीते सात दिनों के दौरान कोरोना के ३० हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं और मृतकों की संख्या १.२९ लाख तक जा पहुँची है।

इसी बीच, लैटिन अमरीका के अर्जेंटिना में कोरोना के मृतकों की संख्या १ लाख तक जा पहुँची है। विश्‍वभर में १ लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत होनेवाला अर्जेंटिना ११वां देश है। लैटिन अमरीका के ब्राज़िल, पेरू, मेक्सिको और कोलंबिया में एक लाख के अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए थे और इनमें अब अर्जेंटिना पांचवां देश बना है। इसी बीच अर्जेंटिना में कोरोना संक्रमितों की संख्या कुल ४७ लाख हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.