‘ब्लू व्हेल’ को उत्तेजन देने वाले भी ख़ूनी- रशियन राष्ट्राध्यक्ष की कडी टीका

मोस्को: ‘आत्महत्या के लिए मजबूर करने वाले गुटों में नाबालिगों को शामिल करके लेना भी खून ही है’, ऐसा कहकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने ‘ब्लू व्हेल’ की वजह से वर्तमान में रशिया में बढ़ रही बच्चों की आत्महत्या पर चिंता जताई। ऐसी आत्महत्या को जिम्मेदार व्यक्ति और गुटों पर कठोर कार्रवाई के आदेश रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने दिए हैं।

‘ब्लू व्हेल’

‘ब्लू व्हेल’ और ऐसे ही कुछ ‘सुसाइड गेम्स’ वर्तमान में रशिया में ऑनलाइन बाजार में फैले हैं। इस गेम्स की चंगुल में नाबालिग बच्चे फंसते हैं और चुनौतियों को पूरा करने के चक्कर में आत्महत्या करते हैं। ऐसे नाबालिग बच्चों की आत्महत्याओं की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है, इसपर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने चिंता व्यक्त की है। उपर से यह आत्महत्या लग रही हैं, लेकिन यह सदोष मनुष्यवध है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने कहा है। इस प्रकार से ‘सुसाइड गेम्स’ के माध्यम से ‘डेथ ग्रुप्स’ बाजार लगाकर पैसा कमाते हैं, ऐसा दाग पुतिन ने लगाया है।

रशिया की तरह भारत, अमरीका, चीन, स्पेन, सर्बिया, ब्राझिल, चिली और अन्य देशों में भी इन ‘सुसाइड गेम्स’ ने खलबली मचाई है, जिस से नाबालिग बच्चों की आत्महत्या की घटनाएँ सामने आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.