पोलैंड के बाल्टिक क्षेत्र में नाटो का भव्य युद्धाभ्यास शुरू – इस्राइल का लष्कर भी पहली बार शामिल

वारसा: अमरिका और रशिया में संबंध तनावपूर्ण होने की वजह से रशिया के पश्चिम सीमा के पास नाटो का भव्य युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। अमरिका के साथ १९ देशों के लष्कर का समावेश होनेवाले युद्धाभ्यास आने वाले २ हफ्ते होगा। नाटो का सहयोगी देश होने वाले इस्राइल का लष्कर भी पहली बार इस अभ्यास में शामिल हुआ है। इस पर रशिया से प्रतिक्रिया आ रही है और अपनी सीमा के पास हो रहे इस युद्धाभ्यास की वजह से पूर्व यूरोप में अस्थिरता फैलेगी ऐसा रशिया ने सूचित किया है।

पोलैंड तथा बाल्टीक क्षेत्र की लाटविया, लिथुआनिया और इस्टोनिया इन देशों के सीमा से जुड़े हुए देशों में नाटो का यह युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। इस युद्धाभ्यास में १८ हजार सैनिक, टैंक्स, लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और लष्करी वाहन शामिल हुए हैं। रशिया के सीमा के पास नाटो ने आयोजित किए साबेर युद्धाभ्यास की श्रृंखला का यह आठवां युद्धाभ्यास है।

पोलैंड, बाल्टिक क्षेत्र, नाटो, भव्य युद्धाभ्यास, शुरू, इस्राइल, लष्कर, शामिलअमरिकी लष्कर के यूरोप की कमांड ने इस युद्धाभ्यास का स्वागत किया है और संकट के समय में अपने सहयोगी देशों की सहायता के लिए नाटो का लष्कर सज्ज होने की बात इस अभ्यास से दिखाई दे रही है, ऐसी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही यह युद्धाभ्यास मतलब रशिया के लिए चेतावनी नहीं है, ऐसा अमरिका के कमांड ने कहा है।

पर इस युद्धाभ्यास की रशियन सरकार ने आलोचना की है। रशिया की सीमा के पास नाटो की सेना का युद्धाभ्यास यूरोप के लिए सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहायक नहीं रह सकता, ऐसी चेतावनी रशियन रक्षा मंत्री प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी है। तथा पोलैंड में अमरिका निर्माण कर रहे लष्करी अड्डों पर भी पेस्कोव्ह ने प्रश्न उपस्थित किया है।

पिछले हफ्ते में पोलैंड ने अमरिका को अपने देश में लष्करी अड्डा प्रस्थापित करने का आमंत्रण दिया है। अमरिकन सेना की पोलैंड में तैनाती के लिए अरबों डॉलर देने की बात भी पोलैंड ने घोषित की थी। पर पोलैंड में अमरिकी लष्करी अड्डा मतलब रशिया की सुरक्षा को दिए जाने वाली चुनौती होती हैं, ऐसा आरोप रशिया से किया जा रहा है।

दौरान रशिया की सीमा के पास आयोजित होनेवाले इस युद्ध अभ्यास में इस्राइल के सैनिक पहली बार शामिल हो रहे हैं। जर्मनी, पोलैंड एवं बाल्टिक देशों के युद्धाभ्यास में इस्राइल के पैराट्रूपर्स उतरने की जानकारी इस्राइल के लष्कर ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.