व्हॉईस असिस्टंट

voice-assistant-intelligentराजदरबार भरा हुआ है, राजा अपने सिंहासन पर विराजमान हैं और उनके विशेष सचिव उनके समक्ष खड़े होकर राजा की सभी आज्ञाओं का पालन करने के लिए तत्पर हैं। राजा के मुख से आज्ञा होते ही उनके सचिव अन्य अधिकारियों को तुरंत ही उनके काम पर लगाकर उनसे काम करवा रहे हैं। परंतु ये सब काम चल रहे हैं और उसी समय राजा अपने अन्य महत्वपूर्ण काम भी कर ही रहे हैं। मान लो यदि आप ‘ये’ राजा हैं तो?

किसी सामान्य मनुष्य का राजा बन जाना यह उसके लिए एक स्वप्न ही होगा। परन्तु कॉम्प्यूटर की दुनिया में अनेक स्वप्नवत बातें हकीकत में आती हुई हम देख रहे हैं। अब एक कल्पना कीजिए कि आप ऊपर उल्लेखित राजा हैं। आप अपना काम करते करते ही, अपने विशेष सचिव को आज्ञा देते हैं और उन्होंने आपके ही अधिकार के अन्तर्गत काम करनेवाले अन्य अधिकारियों से आप ही की आज्ञा के अनुसार सारे काम करवा लिये हैं, तो?

कॉम्प्यूटर की दुनिया में ये राजा हैं आप और कॉम्प्यूटर के अन्तर्गत होनेवाला अ‍ॅप यह आप का विशेष सचिव का कार्य कर रहा है। आपके मोबाईल अथवा टॅब में होनेवाली अन्य सुविधाएँ एवं अ‍ॅप्स् की ओर से अर्थात आपके अधिकार के अन्तर्गत काम करनेवाले अधिकारियों से काम करवा रहे हैं। यह इस प्रकार से स्वप्नवत लगनेवाले परन्तु सचमुच अस्तित्व में होनेवाले अ‍ॅप्स् को ‘व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स्’ कहते हैं।

अ‍ॅपल के मोबाईल डिवाईस में वाईस असिस्टंट की सुविधा हमें ‘सिरी’ नामक सुविधानुसार मिलती है। अ‍ॅन्ड्रॉईड में भी ‘गुगल वाईस सर्च’ एवं सॅमसंग के मोबाईल डिव्हाईसेस में ‘एसवाईसेस’ के माध्यम से यह सुविधा हमारे लिए उपलब्ध है। परन्तु अ‍ॅन्ड्रॉईड के लिए गुगल व्हॉईस सर्च के अतिरिक्त भी काफी   कुछ व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् हमारे लिए उपलब्ध हैं जो काफी   कुछ नव-नवीन सुविधाएँ प्रदान करते हैं। इनमें ‘रॉबिन’ ‘अटर व्हॉईस कमान्ड्’, ‘असिस्टंट’ इस प्रकार के विविध अ‍ॅप्स् हैं जिन्हें हम गुगल प्ले से (http://play.google.com) मु़फ़्त में डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। इस अ‍ॅप्स् में सामान्यत: उपलब्ध रहनेवाली सुविधाओं के बारे में भी हम चर्चा करेंगे।

१)   यदि हम किसी निश्‍चित स्थान पर जा रहे हैं और उस स्थान से आगे बढ़ने का रास्ता हमें मालूम नहीं हैं तब सीधे इस व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् से मौखिक प्रश्‍न पूछने पर वे हमें योग्य मार्ग सही तरीके से गुगल मॅप्स् पर दिखाते हैं।

२)   इसके अलावा मॅप्स् में मिलनेवाली अन्य सुविधाओं में ट्रैफिक    के बारे में जान लेना, किसी स्थान के बारे में जानकारी हासिल करना आदि। हम व्हॉईस सर्च के माध्यम से अर्थात बात करके कर सकते हैं।

३)   जब हम शांत बैठे रहते हैं उस समय व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् हमारा फेसबुक ट्विटर आदि को सोशल नेटवर्किंग साईटस् पर आनेवाले अपडेटस् हमें पढ़कर दिखाते हैं। इसके अलावा फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए भी हम व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् का उपयोग कर सकते हैं।

४)   गुगल अथवा अन्य सर्च इंजिन्स् में हम व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् द्वारा कुछ भी ढूँढ़ सकते हैं, किसी भी शब्द को ढूँढ़ सकते हैं।

५)   इसके अलावा रोज के समाचार, मौसम का अनुमान, शब्दार्थ, कविता, चुटकुले एवं और भी बहुत कुछ केवल एक आवाज देने पर हमारी ज़रूरत पूरी करने के लिए ये सारे सुविधाएँ इस व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् में मिल जाती हैं।

६)   मोबाईल एवं टॅब में सामान्य तौर पर उपलब्ध रहनेवाली सुविधाएँ अर्थात रिमाईंडर एवं गजर लगाना, वाय-फाय चालू करना, कार्यरत रहनेवाले अ‍ॅप्स् एक आदेश देते ही बंद करना, इतनी भिन्न-भिन्न प्रकार की सुविधाओं को हम व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् को आदेश देकर ही नियंत्रित एवं संचालित कर सकते हैं।

७)   अभी और भी कुछ मनमोहक सुविधाएँ इस व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् द्वारा मिलती हैं। वह ये कि हमें अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में होनेवाले अपने संपर्क के लोगों का नाम लेते ही उन्हें फ़ोन लगाना, मोबाईल अथवा टॅब में होनेवाला कॅमेरा खोलना, अपना ईमेल खाता खोलना और ईमेल को पढ़कर भी सुनना यह काम भी ये अ‍ॅप्स् हमारे लिए करता है।

८)   व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् को हम अनेक बातें सिखा सकते हैं। हमारा ऑफिस  कहाँ पर है, हमारा घर कहाँ पर है आदि जानकारी एक बार यदि हम इस व्हॉईस असिस्टंट को सिखा देते हैं, इसके पश्‍चात् फिर  जब कभी भी हम घर से ऑफिस  जाने के लिए निकलते हैं, तब हमारे नियमित रूप में आने-जानेवाले रास्ते में होनेवाले ट्रैफिक   , मौसम की जानकारी आदि सभी तत्त्वों की जानकारे हमें अपने आप ही मिल जाती है।

व्हॉईस असिस्टंट यह काफी  अधिक स्मार्ट फ़ोन्स  में पहले से ही उपलब्ध रहनेवाला, जानकारी देनेवाले शोध के पर्याय के रुप में अपना अस्तित्व बनाये हुए है। परन्तु यह सुविधा अभी तक इतनी अधिक समृद्ध नहीं हुई है। और इसमें सुधार लाने के अनेक रास्ते हैं। परन्तु पिछले कुछ महीनों से काफी  कुछ मोबाईल कंपनियाँ अपने मोबाईल व्हॉईसेस् में होनेवाले व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् में और भी अधिक सुधार ला रहीं हैं और इसके साथ ही यही सुविधा अनेक अ‍ॅप्स् द्वारा उपलब्ध करवा कर दी जा रही है।

व्हॉईस असिस्टंट का उपयोग करने के अन्य कई लाभ हैं। अकसर हमें अपनी व्यस्त दिनचर्या में फ़ोन से संबंधित काम करने के लिए समय ही नहीं मिलता है। ऐसे में फ़ोन हाथ में लेकर उसमें टाईप करते बैठे रहने की अपेक्षा हम अपने काम के साथ ही फ़ोन के साथ बातचीत करके अपने अन्य कामों को भी पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा किसी गतिमंद व्यक्ति को इस अ‍ॅप्स् का कितना फायदा होगा, इस बात पर विचार करने से हमें इस यांत्रिक ज्ञान की उपयुक्तता का अंदाजा ठीक से आ सकता है। एक और भी बात यह है कि जब हम ड्रायविंग करते हैं, उस समय यदि हमें अपने फ़ोन का उपयोग करने की ज़रूरत होगी और यह खतरनाक होने के कारण, हमें यह अ‍ॅप्स् कितना सहायक साबित हो सकती है, इसके संबंध में भी हमें जानकारी रखनी चाहिए। इस प्रकार के विविध कारणों में एवं स्थानों पर हमें व्हॉईस असिस्टंट अ‍ॅप्स् की ज़रूरत पड सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.