लॉकड़ाउन से फ़ँसें चिनी पर्यटकों ने नेपाल में किए हिंसक प्रदर्शन

काठमांडू, (वृत्तसंस्था) – लॉकड़ाउन के कारण नेपाल में फ़ँसें पड़े चिनी पर्यटकों ने किए प्रदर्शन हिंसक बने हैं और इस दौरान चार नेपाली पुलीस घायल हुए हैं। नेपाल में फ़ँसें हुए ५० चिनी पर्यटकों ने, प्रधानमंत्री दफ़्तर के क्षेत्र में जमावड़ा करके चीन लौटने की माँग की। लेकिन, नेपाल पुलिस के साथ हुई बयानबाज़ी के बाद चिनी प्रदर्शकों ने पथराव करना शुरू किया। नेपाल पुलिस ने इस मामले में ४५ चिनी पर्यटकों को हिरासत में लिया है। इस हिंसक प्रदर्शनों के बाद नेपाल में स्थित चीन के दूतावास ने अपने पर्यटकों को नेपाल के कानून का पालन करने की सलाह दी है।

यह घटना ८ मई की है और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुआ है। ‘आय वाँट टू गो होम’ इस संदेश के पोस्टर हाथ में रखकर ये प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री दफ़्तर के परिसर में घुसपैंठ करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, यह इलाका प्रतिबंधित क्षेत्र होने के कारण, नेपाल पुलिस ने इन सभी लोगों को वहाँ से लौटने को कहा। लेकिन, प्रदर्शन कर रहें चिनी पर्यटकों ने पथराव करना शुरू किया। इस वज़ह से पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। इस सभी लोगों के विरोध में प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रदर्शन करना एवं लॉकड़ाउन के दौरान हिंसा करने के आरोपों के तहत सज़ा की कार्रवाई हो सकती है, यह जानकारी नेपाल पुलिस के प्रवक्ता किरण बजराचार्य ने साझा की।

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए नेपाल में २२ मार्च से लॉकड़ाउन घोषित किया गया है। इसके तहत आंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात बंद की गई है। यह लॉकड़ाउन ३१ मई तक रहेगा, ऐसा कहा जा रहा है। इस वजह से अमरीका, ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया और फ्रान्स ने, नेपाल में फ़ँसें पड़े अपने नागरिकों के लिए विशेष विमानों की व्यवस्था की थी। लेकिन, चीन की सरकार ने यहाँ पर फ़ँसें पड़ें अपने इन ५० पर्यटकों को बाहर निकालने की कोई भी कोशिश नहीं की। इसी बीच चिनी पर्यटकों के पैसे अभी ख़त्म हुए हैं और वहाँ पर रहने में भी उन्हें कठिनाई आ रही है। इस वजह से इन सभी पर्यटकों ने नेपाल में स्थित चीन के दूतावास से संपर्क किया था। लेकिन, उन्हें वहाँ से सहायता प्राप्त नहीं हुई और इस वजह से इन सभी लोगों ने प्रधानमंत्री दफ़्तर के परिसर में प्रदर्शन किए, ऐसी जानकारी प्राप्त हो रही है।

इसी बीच नेपाल की जनता ने चिनी पर्यटकों पर की गई कार्रवाई का स्वागत किया है। किसी भी विदेशी पर्यटकों ने पुलिस पर हमला करना चिंता की बात बनती है। इस वजह से ऐसें पर्यटकों पर कार्रवाई होनी चाहिये, यह माँग नेपाली जनता कर रही है। नेपाल में स्थित चीन के दूतावास ने चिनी पर्यटकों को नेपाल के कानून का पालन करने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.