महँगाई रोकने के लिए वेनेजुएला द्वारा मुद्रा में से छः शून्य कम करने की योजना

कॅराकस – लगातार छः साल मंदी में होनेवाली अर्थव्यवस्था और साल भर में लगभग दो हजार प्रतिशत से बढ़ी महँगाई, इस पर उपाय के तौर पर अपनी मुद्रा व्यवस्था से छः शून्य कम करने की योजना वेनेज़ुएला सरकार ने बनाई है। इस योजना के अनुसार, अक्टूबर महीने से १०० बोलिव्हर का नोट सर्वाधिक रकम होनेवाला होकर, उसका वास्तविक मूल्य १० करोड़ बोलिव्हर होगा। इसी के साथ वेनेजुएला का मध्यवर्ती बैंक डिजिटल करेंसी शुरू करेगा, ऐसी जानकारी भी दी गई है।

venezuela-inflation-currency-1सन २०१८ से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर गिरावट जारी है। संयुक्त राष्ट्र संगठन तथा अन्य जागतिक संगठनों ने जारी की विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, वेनेजुएला में अराजक जैसी स्थिति है और लगभग ५० लाख नागरिकों ने देश छोड़ा होने की बात बताई जाती है। पिछले चार सालों से अमरीका ने वेनेजुएला पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंध लगाए होकर, उससे इंधनक्षेत्र, पर्यटन, खनिज क्षेत्र इन सबका प्रचंड नुकसान हुआ, ऐसा माना जाता है।

इसके लिए वेनेजुएला के तानाशाह निकोलस मदुरो की नीतियाँ जिम्मेदार होने की बात सामने आई है। मदुरो की नीतियों के कारण देश में राजनीतिक अस्थिरता बनी है और अनाज तथा जीवन आवश्यक वस्तुओं की भारी किल्लत पैदा हुई है। उसी में, कोरोना की महामारी के कारण हालात अधिक ही बिगड़े हैं ऐसा माना जाता है। पिछले कुछ साल देश में महँगाई भयानक मात्रा में बढ़ रही है और इस साल महँगाई लगभग २,३०० प्रतिशत से बढ़ी बताई जाती है। महज पाँच लीटर पानी के लिए ७४ लाख बोलिव्हर इतनी भारी रकम चुकती करनी पड़ रही है।

venezuela-inflation-currency-2इस पृष्ठभूमि पर, वेनेजुएला सरकार ने फिर एक बार अपनी मुद्रा का मूल्य सँवारने के लिए जानतोड़ कोशिशें शुरू कीं हैं। पिछले १३ सालों में तीसरी बार मुद्रा में से शून्य हटाने का फैसला किया गया है। इससे पहले वेनेजुएला के दिवंगत तानाशाह ह्युगो चावेझ के कार्यकाल में सन २००८ में तीन शून्य कम कर दिए गए थे। उसके बाद मदुरो ने सन २०१८ ने पाँच शून्य कम किए थे। अब छः शून्य कम करने का प्रस्ताव अक्तूबर महीने से लागू होगा, ऐसा बताया जाता है।

गिरती अर्थव्यवस्था और महँगाई को मात देने के लिए, पिछले साल वेनेजुएला सरकार ने क्रिप्टो करेंसी की भी सहायता ली थी। लेकिन यह उपाय भी कुछ खास सफल नहीं हुआ है, यह नई योजना से दिखाई देता है। क्रिप्टो करेंसी असफल साबित होने के बाद अब वेनेजुएला के मध्यवर्ती बैंक ने डिजिटल करेंसी शुरू करने के भी संकेत दिए हैं। लेकिन इन कोशिशों को सफलता मिलने की कुछ खास संभावना नहीं है, ऐसे दावे विश्लेषकों द्वारा किए जा रहे हैं।

इसी बीच, वेनेजुएला सरकार द्वारा अमरीका के बायडेन प्रशासन के साथ चर्चा करने के लिए गतिविधियाँ शुरू हैं, ऐसा बताया जाता है। अमरीका ने अगर प्रतिबंध कम किए, तो अर्थव्यवस्था में सुधार होगा, इस उद्देश्य से ये गतिविधियाँ शुरू होने की बात मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.