सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद को अमरिका और तुर्की की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन/अंकारा – सीरिया की अस्साद राजवट की तरफ से इदलिब में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल हुआ तो अमरिका सीरिया की राजवट के खिलाफ त्वरित उचित कार्रवाई करेगा, ऐसी अमरिका ने धमकी दी है। उधर तुर्की ने चेतावनी दी है कि इद्लिब में नरसंहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रशिया ने मंगलवार को सीरिया के इदलिब पर हवाई हमले किए हैं। यह हमले अस्साद राजवट विरोधी आतंकवादियों पर कार्रवाई करने का हिस्सा है, ऐसा रशिया दावा कर रहा है। उधर सीरियन लष्कर ने इद्लिब को घेर लिया है और आने वाले कुछ घंटों में सीरियन लष्कर यहाँ पर हमले कर सकता है, ऐसा कहा जा रहा है। इसके पहले सीरियन लष्कर ने आतंकवाद विरोधी कार्रवाई करते हुए रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था। इस बात की तरफ ध्यान आकर्षित करके अमरिका ने अस्साद राजवट को धमकाया है।

‘रशिया और ईरान से समर्थन प्राप्त किए अस्साद राजवट की दहशत के तले सीरिया की लाखो जनता जी रही है और अस्साद राजवट के हर घटनाक्रमों पर अमरिका की तीखी नजर है। इस वजह से आने वाले समय में अस्साद राजवट ने सीरिया में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो अमरिका और मित्र देश उचित कार्रवाई करेंगे, इस बात को सीरियन राजवट ध्यान में रखे’, ऐसी कठोर चेतावनी अमरिका ने दी है।

अमरिका के विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ ने तुर्की का अकस्मात् दौरा करके विदेश मंत्री मेवूत काऊसोग्लु के साथ इद्लिब के सन्दर्भ में चर्चा की है। तुर्की ने भी सीरियन राजवट को इदलिब की जनता को निशाना न बनाए, ऐसी धमकी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.