अमरिका की तरफ से पाकिस्तान की नई सरकार को चांटा – आतंकवादियों पर निर्णायक कार्रवाई की सूचना

वॉशिंग्टन/इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इम्रान खान के साथ अमरिका के विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ की चर्चा हुई है। ‘पाकिस्तान अपनी सीमा के सभी आतंकवादियों पर निर्णायक कार्रवाई करे, ऐसी माँग माईक पॉम्पिओ ने की है। इसकी जानकारी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने प्रसारित की है। लेकिन उसपर आपत्ति जताकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दोनों नेताओं की चर्चा में आतंकवाद का मुद्दा ही नहीं था, ऐसा दावा किया है। लेकिन अमरिका के विदेश मंत्रालय ने आतंकवाद पर चर्चा हुई है, ऐसा कहकर पाकिस्तान को चांटा मारा है।

पाकिस्तान, नई सरकार, चांटा, आतंकवादियों, निर्णायक कार्रवाई, सूचना, अमरिका, पॉम्पिओपॉम्पिओ ५ सितंबर को पाकिस्तान का दौरा करने वाले हैं। दोनों देशों के संबंध बिगड़े हैं, ऐसा होते हुए अमरिका के विदेश मंत्री के इस दौरे की तरफ विश्लेषकों की नजर टिकी है। विशेषतः १ जनवरी २०१८ को अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने आतंकवाद विरोधी युद्ध में पाकिस्तान ने अमरिका का विश्वासघात किया है, ऐसा आरोप लगाया था। इसके बाद अमरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली लष्करी सहायता में कटौती की थी। इतनाही नहीं अमरिका के नेता और लष्करी अधिकारी लगातार पाकिस्तान पर आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। कुछ दिनों पहले पॉम्पिओ ने पाकिस्तान को चीन का कर्ज चुकाने के लिए मुद्राकोष से आर्थिक सहायता मिलने नहीं देंगे, ऐसी चेतावनी दी थी।

पाकिस्तान में इम्रान खान की सत्ता आने के बाद अमरिका इस देश के बारे में कौनसी भूमिका अपनाता है, इस बात की तरफ विश्लेषकों की नजर टिकी थी। पॉम्पिओ ने प्रधानमंत्री इम्रान खान के साथ फोन पर चर्चा करने के जानकारी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हिदर न्युअर्ट ने दी। इस चर्चा में इम्रान खान को पाकिस्तान के सभी आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने की सूचना की है, ऐसा न्युअर्ट ने कहा था। पत्रकार परिषद में सबके सामने उन्होंने किए इस विधान पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आपत्ति जताई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने अमरिका के विदेश मंत्रालय का यह विधान गलत है, ऐसा दावा किया है।

पाकिस्तान, नई सरकार, चांटा, आतंकवादियों, निर्णायक कार्रवाई, सूचना, अमरिका, पॉम्पिओइम्रान खान और पॉम्पिओ के बीच चर्चा हुई है, यह बात सच है। लेकिन उसमें आतंकवाद का मुद्दा नहीं था। इस वजह से इस चर्चा के बारे में अमरिका के विदेश मंत्रालय ने किए गलत विधान दुरुस्त करे, ऐसी माँग फैसल ने की है। इसके बाद अमरिकी विदेश मंत्रालय की पत्रकार परिषद में बोलते समय न्युअर्ट ने अमरिका का विदेश मंत्रालय पहले की घोषणा पर कायम है यह ठोस रूपसे कहा। आतंकवाद पर चर्चा हुई है और पाकिस्तान सभी आतंकवादियों पर निर्णायक कार्रवाई करे, ऐसी सूचना पॉम्पिओ ने की है ऐसा स्पष्ट रूपसे कहकर इस बारे में पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे दावे झूठे हैं, ऐसे संकेत दिए हैं।

अमरिका ने पाकिस्तान की नई सरकार को यह झटका ही दिया है। इम्रान खान ने अपने चुनावी प्रचार में मै देश को सम्मान प्राप्त करके दूंगा, ऐसा आश्वासन दिया था। देश के सार्वभौमत्व के साथ अपनी सरकार समझौता नहीं करेगी, इसका भरौस भी इम्रान खान ने जनता को दिलाया था। लेकिन इन आश्वासनों का पालन करना कितना मुश्किल है, इसका एहसास इम्रान खान को जल्द ही होगा, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। आतंकवादियों पर कार्रवाई के सन्दर्भ में सुनाकर और इस बारे में सार्वजनिक घोषणा करके अमरिका ने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का विमान जमीन पर उतारा है। इस वजह से विश्लेषकों ने इस बारे में दी चेतावनियाँ सिर्फ कुछ ही दिनों में वास्तव में दिखाई दे रही हैं।

पाकिस्तान का प्रभावशाली लष्कर आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई किए बिना उनका भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ इस्तेमाल कर रहा है। ऐसा आरोप इन दोनों देशों के साथ साथ अमरिका भी कर रहा है। ‘लष्कर-ए-तोयबा’ और ‘जैश-ए-मोहम्मद’ यह आतंकवादी संगठन पाकिस्तान से ‘आईएसआई’ से मिली सूचना पर कम करते हैं और भारत पर भीषण हमले की तैयारियां कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले गुप्तचर विभाग की प्रसिद्ध हुई रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी। उसी समय अफगानिस्तान में तालिबान ने भीषण हमलों का सिलसिला शुरू किया है और अफगानी राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान के पास रॉकेट हमले किए जा रहे हैं। तालिबान की इन कार्रवाइयों में ‘आईएसआई’ और पाकिस्तान का लष्कर होने का आरोप किया जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर पॉम्पिओ ने आतंकवादी संगठनों पर निर्णायक कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान को दी हुई सूचना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह सूचना नकारने वाले पाकिस्तान को चांटा लगाकर अमरिका ने पाकिस्तान की नई सरकार को वास्तवता का एहसास कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.