अमरीका के विदेशमंत्री इस्रायल पहुँचे

जेरूसलम – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पेश किए शांति प्रस्ताव पर अमल करने की प्रक्रिया को गति देने के लिए, अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ बुधवार के दिन इस्रायल पहुँचे। इस दौरान विदेशमंत्री पोम्पिओ ने इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के साथ इस्रायल-पैलेस्टिन शांति प्रस्ताव एवं ईरान के मुद्दे पर बातचीत की।

पिछले कई महीनों की प्रतीक्षा के बाद गुरुवार के दिन इस्रायल में सरकार का गठन हो रहा है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और उनके प्रतिद्वंद्वी बेनी गांत्झ संयुक्त सरकार बना रहे हैं। इससे कुछ घंटे पहले अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने इस्रायल की यात्रा करके प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से भेंट की। इस दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने रख़े शांति प्रस्ताव पर कार्रवाई करने का निवेदन पोम्पिओ ने किया। नेत्यान्याहू-गांत्झ की सरकार १ जुलाई तक इस प्रस्ताव पर निर्णय करेगी, यह उम्मीद अमरिकी विदेशमंत्री ने व्यक्त की है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए प्रस्ताव के अनुसार, वेस्ट बैंक की ३० प्रतिशत ज़मीन ‘इस्रायल’ और शेष ७० प्रतिशत क्षेत्र ‘पैलेस्टाईन’ घोषित किया जाएगा। इसपर अमल हुआ, तो खाड़ी क्षेत्र में शांति स्थापित होगी, यह दावा अमरीका कर रही है। लेकिन, पैलेस्टिनी नेताओं ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का यह प्रस्ताव ठुकराया है। लेकिन अमरीका इस प्रस्ताव पर अभी भी कायम है और इस्रायल इस प्रस्ताव पर अमल करें, यह निवेदन पोम्पिओ ने किया। इसके अलावा ईरान के मुद्दे पर भी पोम्पिओ और नेत्यान्याहू के बीच चर्चा होने की जानकारी अमरिकी और इस्रायली माध्यम साझा कर रहे हैं। ईरान पर अधिक से अधिक प्रतिबंध लगाकर दबाव बढ़ाने के मुद्दे पर नेत्यान्याहू और पोम्पिओ की चर्चा हुई।

लेकिन, इन दो मुद्दों के लिए ही अमरिकी विदेशमंत्री ने इस्रायल की यह यात्रा नहीं की हैं, ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है। फ़िलहाल दुनियाभर में कोरोना वायरस के हो रहे फ़ैलाव पर भी इन दोनों नेताओं की बातचीत हुई। ‘इस्रायल यह अमरीका का विश्‍वसनीय मित्रदेश है। इस्रायल खुले तौर पर जानकारी साझा करता है। अन्य देशों की तरह जानकारी छुपाता नहीं है। इन दूसरे देशों को लेकर भी हम चर्चा करेंगे’, यह बयान पोम्पिओ ने किया है। लेकिन, ये दूसरे देश कौनसे हैं और उनके बारे में क्या बातचीत होगी, इससे संबंधित ब्यौरा अमरिकी विदेशमंत्री ने घोषित नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.