तालिबान के बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर अमरिकी रक्षामंत्री का अफगानिस्तान का दौरा

काबुल – अमरीका के कार्यवाहक रक्षामंत्री ख्रिस्तोफर मिलर ने मंगलवार के दिन अफगानिस्तान का अघोषित दौरा किया। इस दौरे में मिलर ने अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी से मुलाक़ात करके, यहाँ की अमरिक्र्र् सहायता के बारे में जानकारी ली। पिछले ही हफ़्ते अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने अफगानिस्तान का गोपनीय दौरा किया था। अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर, अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों की महज़ हफ़्तेभर में की गयीं मुलाक़ातों की ओर गंभीरतापूर्वक देखा जा रहा है।

अमरिकी रक्षामंत्री

पिछले तीन महीनों से अफगानिस्तान में तालिबान के हमलों में बढ़ोतरी हुई है। इन तीन महीनों में तालिबान ने अफगानिस्तान में ३८ आत्मघाती हमलें और ५०७ बमविस्फोट किये हैं। इसमें ४८७ से अधिक अफगानियों की मृत्यु हुई होकर, हज़ार से भी अधिक लोग घायल हुए होने की जानकारी अफगानिस्तान की सरकार ने जारी की थी। हर दिन तालिबान हमलें करके अफगानी जवानों समेत स्थानिकों को भी लक्ष्य कर रहे हैं। राजधानी काबुल के साथ हेल्मंड, कंदहार, पाकतिया, नांगरहार इन प्रान्तों में तालिबान ने भारी मात्रा में ख़ूनख़राबा किया होने की आलोचना अफगानी सरकार ने की थी। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भी तालिबान के कारनामों पर चिंता व्यक्त की थी।

तालिबान के इन हमलों की दखल लेकर अमरीका ने भी उसकी आलोचना की थी। साथ ही, हालाँकि अमरीका अफगानिस्तान से वापसी कर रही है, फिर भी यहाँ की आतंकवादविरोधी कार्रवाइयाँ जारी ही रहेंगी, ऐसा अमरीका ने स्पष्ट किया था। अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी ने भी तालिबान के हमलों की आलोचना करके, अफगानी जनता शान्ति चाहती है, ऐसा कहा था। वहीं, अफगानिस्तान में अमरीका और नाटो लष्कर के संयुक्त कमांडर जनरल स्कॉट मिलर ने ऐसा दोषारोपण किया था कि तालिबान अपने फ़ायदे के लिए हिंसाचार का इस्तेमाल कर रहा है और तालिबान हिंसा का मार्ग छोड़ना ही नहीं चाहता है।

अमरीका के कार्यवाहक रक्षामंत्री मिलर ने भी अमरिकी न्यूज़ चैनल को दिये इंटरव्यू में, अमरीका की सेनावापसी के बारे में बात करते समय तालिबान को चेतावनी दी थी। तालिबान के साथ किये समझौते के अनुसार, अमरीका हालाँकि अफगानिस्तान से वापसी कर रही है, फिर भी अफगानी लष्कर की आतंकवादविरोधी कार्रवाई के लिए हवाई तथा लष्करी सहायता की आपूर्ति करनेवाली है, ऐसा मिलर ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.