अमरीका और रशिया के विदेशमंत्रियों की ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ पर बातचीत हो सकती है – अमरिकी अफसर का दावा

मास्को – अमरीका ने पाबंदी लगाई हुई ‘रशिया’ और ‘जर्मनी’ की महत्वाकांक्षी ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ र्इंधन पाइपलाइन के मुद्दे पर दोनों देशों की बातचीत हो सकती है, ऐसा दावा अमरिकी विदेश विभाग के अफसर ने किया है। इस हफ्ते आयोजित हो रही ‘आर्क्टिक कौन्सिल’ की बैठक में इन दोनों देशों के विदेशमंत्री उपस्थित होंगे। इस दौरान इनके बीच बातचीत होगी और इस बातचीत में ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ का मुद्दा भी शामिल हो सकता है, ऐसा कहा जा रहा है। इसी बीच जर्मनी ने अपनी समुद्री सीमा में ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ र्इंधन पाइपलाइन के निर्माण के लिए अनुमति प्रदान की है, यह वृत्त भी प्रसिद्ध हुआ है।

युक्रैन के साथ संघर्ष के बाद रशिया ने यूरोप को र्इंधन की आपूर्ति के लिए अन्य मार्ग के विकल्प की खोज़ शुरू की थी। इससे ‘नॉर्ड स्ट्रीम’ र्इंधन पाइपलाइन का निर्माण करने का निर्णय किया गया था। इसका पहला चरण पूरा हुआ है और रशिया एवं जर्मनी के ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ योजना का काम अब अंतिम चरण में है। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस र्इंधन पाइपलाइन के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाकर प्रतिबंध लगाए थे। लेकिन, अमरीका में सत्ता परिवर्तन के बाद रशिया और जर्मनी ने इस प्रकल्प का निर्माण पूरा करने के लिए तेज़ी से कदम उठाए हैं।

फिलहाल ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ प्रकल्प का ९५ प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जर्मनी ने अपने समुद्री क्षेत्र में इस र्इंधन पाइपलाइन के निर्माण के लिए भी अनुमति प्रदान की है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के विदेश विभाग के अफसर का यह बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस हफ्ते में आर्क्टिक कौन्सिल की बैठक के लिए अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन और रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव उपस्थित होंगे। कौन्सिल की बैठक के अलावा इन दोनों नेताओं की मुलाकात होगी और इस दौरान होनवाली बातचीत में ‘नॉर्ड स्ट्रीम २’ का मुद्दा भी शामिल हो सकता है, ऐसा बयान वर्णित अमरिकी अफसर ने किया है। यह बयान करने के साथ ही रशिया का यह प्रकल्प यूरोप की र्इंधन सुरक्षा के लिए खतरा होने की अमरीका की भूमिका अब भी कायम है, यह बात भी इस अफसर ने दोहराई हैं।

जनवरी में विदेशमंत्री पद का ज़िम्मा स्वीकारने के बाद ब्लिंकन ने यह इशारा दिया था कि, रशिया-जर्मनी की इस र्इंधन पाइपलाइन के खिलाफ अमरीका सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.